2020 में शिक्षा के लिए 99,300 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी एनडीटीएफ ने की तारीफ

267

शिक्षक संगठन एनडीटीएफ ने बजट 2020 में शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी के साथ-साथ युवाओं पर केंद्रित बजट की प्रशंसा की. एनडीटीएफ से दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व ईसी मेंबर डॉ. एके भागी ने कहा कि सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में 12 हजार और केंद्रीय विद्यालयों में 7 हजार भर्तियों की बात की है.

उन्होंने कहा, “बजट में 99300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए आवंटित किए गए हैं जोकि अब तक का सर्वाधिक शिक्षा बजट है. ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए स्वयं-2 को भी अनुमति सरकार ने दी है. इससे देश में शिक्षा की गुणवत्ता व शिक्षा में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा.”

एके भागी ने कहा कि 75 शिक्षा संस्थानों में शिक्षा आधुनिकरण के लिए 37 करोड़ आवंटित किए गए हैं. स्किल डेवेलपमेंट के लिए सरकार ने 3 हजार करोड़ आवंटित किये गए हैं. सरकार ने 2021 तक 150 नए शिक्षण संस्थान शुरू करने का उल्लेख भी बजट में किया है.

उन्होंने आगे कहा कि ‘बजट में नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी और नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी खोलने की भी घोषणा की है. स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम के तहत ‘इन-सैट’ कार्यक्रम को अफ्रीका में भी संचालित करने की बात की है.’

एके भागी ने कहा कि बजट में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी बनाने की बात की है जिससे भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी. बजट के अनुसार, देश के इतिहास में पहली बार शिक्षा में दाखिला लेने वालों में छात्रों के मुकाबले छात्राओं की संख्या अधिक है. इससे सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की योजना सफल होती दिखाई दे रही है.