अफगानिस्तान से भारत लाए गए 78 अफगानियों में 16 निकले कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए थे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

483

अफगानिस्तान से लोगों को सुरक्षित सुरक्षित बाहर निकालने का काम अब भी जारी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल मंगलवार के दिन काबुल से भारत लाए गए 78 लोगों में से 16 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ये वही लोग हैं जिनमें 3 सिख धर्म के लोग भी शामिल हैं जो अफगानिस्तान से गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर आए थे. बता दें कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी इन लोगों के संपर्क में आए थे.

जानकारी के मुताबिक संक्रमित पाए गए किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं. काबुल से भारत लाए जाने के बाद लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया था जिसके बाद 16 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे. गौरतलब है कि 15 अगस्त के दिन तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद से लगातार भारत सरकार द्वार लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार के दिन कहा था कि अफगानिस्तान से लोगों को सुरक्षित भारत लाने के अभियान का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए. भारत हमेशा सताए हुए अल्पसंख्यकों की मदद करता रहा है और आगे भी करता रहेगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अबतक 626 लोगों को अफगानिस्तान से सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया जा चुका है. इनमें से 228 भारतीय नागरिक हैं. वहीं 77 अफगान सिख हैं.