गृह मंत्री शेख राशिद ने दी जानकारी- पाकिस्तान में बम धमाके की जांच 15 चीनी अफसरों ने भी की शुरू

205

खैबर पख्तूनख्वा में हुए बम विस्फोट की जांच के लिए पाकिस्तानी प्रशासन के नेतृत्व में चीनी अधिकारियों का 15 सदस्यीय जांच दल तैयार हो गया है। इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद ने कहा कि चीन का यह जांच दल विगत शुक्रवार को यहां पहुंचा है। उन्होंने बताया कि जांच दल ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ मिलकर घटनास्थल का मुआयना कर लिया है। उल्लेखनीय है कि विगत बुधवार को खैबर पख्तूनवा के ऊपरी कोहिस्तान जिले में एक यात्री बस में हुए विस्फोट में नौ चीनी इंजीनियरों समेत कुल 13 लोग मारे गए थे। बस में यह विस्फोट तब हुआ जब वह दासू जा रही थी।

राशिद ने कहा कि चीनी सरकार भी इस जांच दल में शामिल है और इस मामले में जो भी नई जानकारियां सामने आती जा रही हैं, उन्हें तत्काल इस बारे में संपूर्ण सूचना दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वह चीनी सरकार को पूरी तरह से आश्वस्त करते हैं कि वह चीन-पाकिस्तान के आर्थिक कारिडोर (सीपेक) और चीन-पाकिस्तान की दोस्ती के दुश्मनों को सबक सिखाएंगे और उन्हें किसी भी कीमत पर माफ नहीं करेंगे।

चीन ने पाकिस्तान से कहा है कि पड़ोसी देश में छिपे आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं को पूरा सबक सिखाया जाएगा। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने इस मुद्दे को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के समक्ष उठाने पर खान ने कहा था कि वह सभी दोषियों को अंजाम तक पहुंचाना चाहते हैं।

उल्‍लेखनीय है कि खैबर पख्तूनवा प्रांत के ऊपरी कोहिस्तान के दासू क्षेत्र में बस में हुए विस्फोट में 13 लोग मारे गए थे जिसमें से नौ चीनी नागरिक थे। अधिकारियों के मुताबिक यह विस्फोट इतना तेज था कि बस खाई में जाकर गिरी। बस में चीनी इंजीनियर, सर्वेयर और मैकेनिकल स्टॉफ भी था जो खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दासू बांध पर कार्य कर रहा था। इस बांध का निर्माण कार्य चल रहा है। |चीनी कंपनी पाकिस्तान में दासू बांध बना रही है।