हिंसा और नफ़रत को बढ़ावा देने वाले कृत्य व साइट की नीति का उल्लंघन करने को लेकर फेसबुक ने भाजपा नेता राजा सिंह के अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध

597

हेट स्पीच से निपटने के लिए काफी समय से दबाव में चल रही फेसबुक ने गुरुवार को भाजपा नेता को बैन कर दिया गया है। फेसबुक ने बताया कि उसके द्वारा भाजपा नेता टी राजा सिंह पर अपने मंच और इंस्टाग्राम से हिंसा और नफ़रत को बढ़ावा देने वाले कृत्य व साइट की नीति का उल्लंघन करने को लेकर प्रतिबंध लगाया है।

फेसबुक के लिए भारत 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं का बाजार है, जो सबसे बड़े बाजारों में गिना जाता है। फेसबुक पर सवाल तब उठने लगे जब वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक की सामग्री नीति भारत में सत्तारूढ़ पार्टी के अनुकूल हैं। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि फेसबुक ने भाजपा विधायक राजा सिंह द्वारा अभद्र भाषा वाले पोस्ट की अनदेखी की थी। तब से, सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस, सोशल मीडिया दिग्गजों के BJP के पक्ष में होने की बात को लेकर आमने सामने हैं।

फेसबुक के प्रवक्ता ने ईमेल में दिए बयान में कहा, ‘हमने राजा सिंह को हमारी नीति का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया है। फेसबुक के अनुसार, वह अपने मंच पर स्टोरी या पोस्ट में हिंसा को बढ़ावा देने वाले लोगों की मौजूदगी बैन लगा रहा है, जिससे नफरत पर रोक लग सके।’ बयान के मुताबिक, संभावित उल्लंघनकर्ता का पता लगाने और उनका मूल्यांकन करने की प्रक्रिया व्यापक है और इसी के तहत फेसबुक ने उनके अकाउंट को हटाने का फैसला किया है।

सूत्रों ने कहा कि कंपनी ने राजा के गलत कंटेंट को पहले हटाया था, जिसमें वे अभद्र भाषा से साथ कुछ कह रहे थे। हालांकि, उन्हें अब प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया है। इसके बाद वह फेसबुक या उसके फोटो और वीडियो-साझाकरण प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक्टिव नहीं रह सकते। कंपनी उनके स्थापित या उनसे संबंधित पेज, ग्रुप और अकाउंट को हटा देगी। प्रतिबंध के बाद, राजा सिंह को फेसबुक के खतरनाक व्यक्तियों और संगठनों की नीति के तहत नामित किया गया है।