प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचत और चीजों की नीलामी से मिले 103 करोड़ रुपये दान किए

563

पीएम केअर्स फंड इन दिनों चर्चा में है. PM केअर्स फंड के बारे में सार्वजनिक की गई जानकारी के मुताबिक इस फंड के गठन के बाद पहले पांच दिन में ही इसमें 3,076 करोड़ रुपये जमा हो गये थे. अब इस बारे में एक और जानकारी मिली है. पीएम मोदी ने पीएम केअर्स बनने के बाद सबसे पहले 2.25 लाख रुपये का अंशदान किया था.

कोरोना संकट से निपटने के लिए इस फंड की स्थापना 27 मार्च को 2.25 लाख रुपये के शुरुआती फंड से की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार इस फंड को देश के लोगों ने अपनी स्वेच्छा से 31 मार्च 2020 तक यानी पहले पांच दिन में ही 3,075.8 करोड़ रुपये दिये थे.

हालांकि पीएम मोदी पहले भी सार्वजनिक कारणों को लेकर अंशदान करते रहे हैं. फिर चाहे वो बालिका शिक्षा की बात हो या फिर क्लीन गंगा की. अब तक पीएम मोदी ने 103 करोड़ से अधिक रुपये का दान किया है.

साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के लिए अपनी पर्सनल सेविंग्स से 21 लाख रुपये डोनेट किए थे. साउथ कोरिया में उन्हें सोल पीस प्राइज दिया गया था. जिसके तुरंत बाद पीएम मोदी ने गंगा की सफाई के लिए 1.3 करोड़ की प्राइज राशि डोनेट करने की घोषणा की थी.

इसके अलावा, हाल ही में उनको मिली स्मृति चिन्हों की नीलामी हुई थी, जिसमें 3.40 करोड़ रुपये इकट्ठा किए थे. ये रकम भी नमामि गंगे अभियान को दी जा रही है.

साल 2015 में पीएम मोदी ने खुद को मिले उपहारों की नीलामी करवाई थी. सूरत में हुई इस नीलामी में 8.35 करोड़ इकट्ठा हए थे. इन पैसों को भी पीएम मोदी ने नमामि गंगे अभियान के लिए डोनेट कर दिया था.

गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद उन्होंने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों की पढ़ाई के लिए अपने निजी बचत से 21 लाख रुपये का दान दिया था. उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान मिले सभी उपहारों की नीलामी कर दी थी और इससे मिली 89.96 करोड़ की राशि को कन्या केलावनी फंड में दे दिया था. इसे बच्चियों की पढ़ाई पर खर्च किया गया.