संस्कृति और सिनेमा का मिश्रण करने वाल़े संजय लीला भंसाली का आज है जन्मदिन

604
Sanjay-Leela-Bhansali-Birthday

मशहूर फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली का आज जन्मदिन हैं. फिल्मों को बनाने की अपनी एक अलग स्टाइल से उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों को एक नया अर्थ देते हुए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में क्रांति ला दी. उनकी फिल्में शानदार सिनेमेटोग्राफी , दिलचस्प कहानी, आकर्षक और भव्य सेट डिजाइन और आपने सबसे अलग और सटीक निर्देशन की वजह से हमेशा भीड़ से काफी नजर आती हैं. संजय लीला भंसाली ने अपने करियर की शुरुआत हिट के बाद हिट के साथ की. वह यह बात बखूबड़ी जानते हैं कि वह दर्शकों को क्या दिखाना चाहते हैं और जो उन्हें चाहिए वह कैसे हासिल किया जा सकता है.

हम दिल दे चुके सनम

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की इस फिल्म ने 9 फिल्मफेयर ट्रॉफीज जीतीं. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस दूसरी फिल्म ने सभी का ध्यान आकर्षित किया क्योंकि बैक तो बैक इन्हे मिले कई पुरस्कारों ने पूरी इंडस्ट्री में धूम मचा दी थी. ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन अभिनीत इस फिल्म को क्रिटीक्स ने भी पसंद किया था. लोगों ने भी इस फिल्म को और ऐश्वर्या सलमान की केमिस्ट्री को खूब पसंद किया.

ब्लैक

ब्लैक’ में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी के शानदार अभिनय ने संजय लीला भंसाली की ‘ब्लैक’ को एक बेहतरीन फिल्म बनाया. देश के हर कोने से प्यार पाने वाली इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ 11 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते. रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में अंध लड़की की भूमिका निभाई हैं.

गोलियों की रासलीला राम-लीला

शेक्सपियर की रोमियो और जूलियट से प्रेरित फिल्म राम-लीला को संजय लीला भंसाली ने खूबसूरती से दर्शकों के सामने पेश किया. इस फिल्म में रणवीर और दीपिका साथ में नजर आई. गुजरात के बैकग्राउंड पर बनी यह फिल्म लोगों को खूब पसंद आई. फिल्म के साथ साथ इस शो के गाने भी दिलचस्प थे.

बाजीराव मस्तानी

भंसाली की बाजीराव मस्तानी की बात करें तो, उन्होंने शानदार सेट डिजाइनों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले युद्ध दृश्यों के साथ सेकंडों में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, यह फिल्म उन में नंबर एक स्थान लेती है. दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह के बीच पेश किया गया लव ट्राएंगल फिल्म के दर्शकों को खून पसंद आया. एसएलबी की यह मास्टरपीस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई और इन फिल्म ने 9 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीतें.