न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का ऐलान,भारत में होने वाले 2023 वर्ल्ड कप तक न्यूजीलैंड टीम के कोच बने रहेंगे गैरी स्टीड

451

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने गैरी स्टीड (Gary Stead) को फिर से अपनी टीम का कोच नियुक्त किया है। बुधवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने इस बात का ऐलान किया है कि गैरी स्टीड अगले तीन साल तक न्यजीलैंड की मेंस टीम के कोच बने रहेंगे। माइक हेसन के इस्तीफे के बाद गैरी स्टीड को 2018 के शुरू में टीम का कोच नियुक्त किया गया था। वह अब भारत में होने वाले ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 के समापन तक खेल के तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड के मुख्य कोच के रूप में बने रहेंगे।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक प्रेस रिलीज में गैरी स्टीड ने कहा है, “फिर से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया जाना एक सम्मान और सौभाग्य की बात है। मुझे लगता है कि खिलाड़ियों का यह समूह एक टीम के रूप में बढ़ रहा है। हमारे आगे कई रोमांचक कार्यक्रम हैं और मुझे पता है कि सभी तीनों प्रारूपों में हमारे अवसरों के बारे में बहुत आशावादी हैं।” बता दें कि गैरी स्टीड के रहते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल तक का सफर तय किया था, जिसका फाइनल विवादों में रहा था।
उन्होंने आगे कहा है, “मैं खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और NZC से मिले समर्थन की बहुत सराहना कर रहा हूं और आशा करता हूं कि अगले तीन वर्षों में मैं BLACKCAPS को उनके लक्ष्य और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करके उस आत्मविश्वास को चुका सकता हूं।” स्टीड के रहते न्यूजीलैंड का एक क्वालिटी टीम की तरह देखा गया, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के पिछले गर्मियों के दौरे से के बाद टीम अजेय रही है। इंग्लैंड की टीम अपने दूसरे लगातार विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में भी कामयाब रही है।

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग (ऑस्ट्रेलिया के बाद) में न्यूजीलैंड की टीम वर्तमान में दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर तीन और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर छह पर है। न्यूजीलैंड को इस साल घरेलू टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान का सामना करना है ताकि अगले साल जून में होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावना में सुधार करने का अवसर मिले।