डोनाल्ड ट्रंप ने उठाए निर्वाचन प्रक्रिया पर सवाल, बोलें- ‘ये चुराया गया चुनाव है’

288

सबूत के कहा कि वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी की गई थी और चुनाव धोखे से जीता गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निर्वाचन घोटाले के लगातार आरोप लगाए और बिना सबूत के दावा किया कि वोटिंग मशीनों से छेड़खानी की गई थी। उन्होंने इसे ‘चुराया गया चुनाव’ करार दिया। 


ट्रंप लगातार अहम राज्यों में मतगणना की वैधता पर सवाल खड़े करने का प्रयास कर रहे हैं और निराधार दावा किया है कि चुनाव उनसे चुराया जा रहा है। ट्रंप ने रविवार सुबह लगातार कई ट्वीट में कहा, हमारा मानना है ये लोग चोर हैं। बड़े शहरों की मशीनों में गड़बड़ी थी। यह चुराया गया चुनाव है। उन्होंने कहा, ब्रिटेन में ओपिनियन पोल का सटीक अंदाजा लगाने वालों ने रविवार को लिखा है कि यह साफ तौर पर गलत तरीके से जीता गया चुनाव है।

यह तो सोचा ही नहीं जा सकता है कि इन राज्यों के कुछ हिस्सों में बाइडन ओबामा की जीत के आंकड़े को भी पार कर जाएं। खैर, इस बात का कहां कोई असर पड़ता है। उन्हें जो चोरी करना था, वह उन्होंने चोरी कर लिया। ट्रंप के सभी ट्वीट रविवार को ट्विटर की तरफ से इस फ्लैग के साथ सार्वजनिक किए गए कि यह राष्ट्रपति द्वारा विवादित दावा है। अपने इतिहास में पहली बार ट्विटर ने किसी राज्य के मुखिया के इतने सारे ट्वीट फ्लैग और सेंसर किए हैं।