ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के लिए रूढ़िवादी एमी कोनी बैरेट को चुना, बस सीनेट की लगनी है मुहर

467

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रूथ बाडेर गिन्सबर्ग के निधन से खाली हुए पद के लिए न्यायाधीश एमी कोनी बैरेट को नामित किया है।

बारेट वर्तमान में 7वें सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में न्यायाधीश हैं। इस पद के लिए भी ट्रंप ने 2017 में उन्हें नामित किया था। 
ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में घोषणा की, “आज मुझे यह सम्मान मिला है कि मैं अपने देश के सर्वाधिक जहीन और कानून पर बारीक पकड़ रखने वाले शख्स को उच्चतम न्यायालय के लिए नामित करूं। वह विलक्षण उपलब्धियां हासिल कर चुकीं, बेहद ज्ञानवान और संविधान के प्रति निष्ठा रखने वाली न्यायाधीश एमी कोनी बैरेट हैं।” 

राष्ट्रपति की अनुशंसा के बाद बैरेट के नाम को सीनेट की मंजूरी मिलनी जरूरी है। तकनीकि रूप से यह मुश्किल नहीं होगा क्योंकि सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है। विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी और उसके राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जो बाइडेन नए जज की नियुक्ति का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि चुनाव में कुछ ही हफ्ते बाकी हैं। ऐसे में नए जज की नियुक्ति नई सरकार को ही करनी चाहिए। 

राष्ट्रपति चुनाव में 40 से भी कम दिन बचे हैं ऐसे में न्यायाधीश को नामित करने के अपने कदम का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के संविधान के तहत यह उनका सर्वोच्च और सबसे अहम कर्तव्य है।

ट्रंप ने कहा, “वह इस पद के लिए बेहद योग्य हैं और मैं यह आपको बता सकता हूं। मैंने देखा और मैंने अध्ययन किया और आप इस नौकरी के लिए बहुत ही योग्य हैं, आप शानदार साबित होंगी।” 

एमी कोनी बैरेट इंडियाना राज्य में पति और अपने सात बच्चों के साथ रहती हैं। इस दौरान न्यायाधीश बारेट ने कहा कि वह उच्चतम न्यायालय में सेवाएं देने को ले कर बेहद उत्साहित हैं।