कोरोना महामारी की वजह से BCCI के अगले घरेलू सत्र पर संशय के बादल

495
BCCI postponed cooch behar trophy
BCCI postponed cooch behar trophy

कोरोना महामारी फैलने की वजह से इस साल काफी क्रिकेट बेकार हो चुका है। इस साल मार्च के बाद से अब तक भारत में क्रिकेट शुरू नहीं हो पाया है। अब खबर है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आगामी 2020-21 के घरेलू सत्र में भारी कटौती कर सकता है। ऐसी भी संभावना है कि इस बार घरेलू सत्र हो ही नहीं। फिलहाल बीसीसीआइ का पूरा ध्यान 19 सितंबर से शुरू हो रही आइपीएल पर लगा हुआ है।

घरेलू कार्यक्रम तैयार करने की प्रक्रिया से जुड़े रहने वाले बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा है कि भारत के घरेलू सत्र 2020-21 में कोविड-19 की वजह से कटौती हो सकती है। साथ ही इसका नवंबर से शुरू होना असंभव लग रहा है, क्योंकि देश में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

उन्होंने साथ ही चेताया कि ऐसी भी संभावनाएं हैं कि घरेलू सत्र हो ही नहीं या इसकी शुरुआत दिसंबर-जनवरी में की जाए। हालांकि, बीसीसीआइ ने अगस्त में जो घरेलू सत्र का संशोधित कार्यक्रम (पुष्टि होना बाकी) तैयार किया था। उसके मुताबिक इस बार सिर्फ दो सीनियर पुरुष टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी और सीनियर महिलाओं की 50 ओवर और टी-20 क्रिकेट की लीग आयोजित होनी है।

इसके मुताबिक पुरुषों का सत्र टी-20 टूर्नामेंट के साथ 19 नवंबर से शुरू होकर 10 मार्च को खत्म होना है। महिलाओं के टूर्नामेंट एक से 12 अप्रैल तक होने हैं।

इस साल मार्च में कोरोना महामारी के फैलने के बाद बीसीसीआई ने भारत में क्रिकेट को सभी तरह से आयोजन पर रोक लगाने का फैसला लिया था। घरेलू टूर्नामेंट समेत भारत के सभी इंटरनेशनल मुकाबले भी स्थगित कर दिए गए थे। मार्च में ही इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन होना था जिसे अब सितंबर से नवंबर के बीच कराया जा रहा है।