कैलिफोर्निया जंगलों में लगी भीषण आग से बढ़ा रिकॉर्ड तापमान, 207 लोगों को अब तक किया गया  एयरलिफ्ट

507

कैलिफोर्निया के जंगलों में बेहद भीषण आग लगी हुई है। फंसे लोगों को बचाने के लिए अब तक 207 लोगों को एयरलिफ्ट कराया जा चुका है। आग के चलते लॉस एंजेलिस में तापमान 44 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहुंच गया जबकि वुडलैंड हिल्स में 49.4 और सैन फ्रांसिस्को में यह 37.7 डिग्री तक चला गया है। जबकि गवर्नर गाविन न्यूजोम ने आग के  चलते पांच काउंटी में आपातकाल लगाना पड़ा है।  


जिन शहरों में आपातकाल लगाया गया उनमें फ्रेंस, मदेरा, मरिपोसा, सैन बर्नार्डिनो और सैन डियागो शामिल हैं। आग के चलते राज्य में बिजली प्लांटों को भी बंद करना पड़ा है। करीब 70 हजार घरों और बिजनेस हाउस की बिजली काटनी पड़ गई। आशंका है पावर प्लांट के आग की चपेट में आने से राज्य में ब्लैक आउट हो सकता है। यहां लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

यही वजह है कि लोगों को यहां से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए करीब 15 हजार फायर फाइटर लगे हुए हैं। जंगल में करीब दो दर्जन जगहों पर आग लगी हुई है और यह लगातार फैलती जा रही है। अब तब 8 लोग आग के चलते मारे जा चुके हैं और 33 हजार भवन भेंट चढ़ चुके हैं। पिछले तीन हफ्तों से कैलिफोर्निया के जंगल धधक रहे हैं।