अमेरिका में 1 नवंबर से हो सकता है कोरोना वैक्सीन टीके के वितरण , सरकार ने राज्यों को भेजे निर्देश

801

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस वायरस से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। अमेरिका फिलहाल कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ है। अमेरिकी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है। इस बीच, अमेरिका में ट्रंप सरकार कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर योजना बनाने में जुटी हुई है। ट्रंप सरकार ने अमेरिकी राज्यों से एक नवंबर तक कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार रहने को कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले ट्रंप प्रशासन राज्य के अधिकारियों से 1 नवंबर तक टीका वितरण के लिए अनुमोदन(अप्रूवल) को गति देने का आग्रह कर रहा है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, ट्रंप सरकार ने स्टेट गवर्नरों से दवा थोक व्यापारी की सहायक कंपनियों द्वारा उपयोग के लिए वितरण स्थलों के परमिट के लिए मार्ग को हटाने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि एस्ट्राजेनेका(AstraZeneca) द्वारा विकसित किए जा रहे कोरोना वायरस के टीके का ट्रायल तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच चुका है और फिलहाल इसकेअनुमोदन(अप्रूवल) के लिए अंतिम रूप दिया जा रहा है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम निदेशक(सीडीसी) रॉबर्ट रेडफ़ील्ड के 27 अगस्त के एक पत्र में लिखा गया, सीडीसी इन वितरण सुविधाओं के लिए अनुप्रयोगों में तेजी लाने में आपकी सहायता का अनुरोध करता है और यदि आवश्यक हो तो आपसे अनुरोध है कि आप उन आवश्यकताओं को जो इन सुविधाओं को रोकेंगी। इससे पहले यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कमिश्नर स्टीफन हैन ने एक साक्षात्कार में कहा था कि वैक्सीन के लिए एक आपातकालीन प्राधिकरण उपयुक्त हो सकता है, इससे पहले भी वैक्सीन ने फेज 3 क्लिनिकल परीक्षण पूरा कर लिया है। डब्लूएसजे के अनुसार, एफडीए वैक्सीन सलाहकार समिति सीओवीआईडी ​​-19 टीकों के प्राधिकरण पर चर्चा करने के लिए 22 अक्टूबर को बैठक करेगी।

सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि एस्ट्राजेनेका(AstraZeneca) द्वारा विकसित किए जा रहे कोरोना वायरस के टीके का ट्रायल तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच चुका है और फिलहाल इसकेअनुमोदन(अप्रूवल) के लिए अंतिम रूप दिया जा रहा है। तीसरे चरण के ट्रायल को ऑपरेशन वीवीपी स्पीड के हिस्से के रूप में लागू किया जा रहा है जो कि एक मल्टी एजेंसी है जो COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाती है।