अब शेयर और म्यूचुअल फंड के बदले मिनटों में मिलेगा लोन, Paytm का सबसे बड़ा ऑफर

252

आपको यह जानकर खुशी होगी कि पेटीएम मनी जल्द ही ग्राहकों के लिए लोन स्कीम लॉन्च करने वाला है. मनी कंट्रोल में छपी एक खबर के अनुसार, इस स्कीम में कंपनी शेयर और म्यूचुअल फंड को गिरवी रखकर कर्ज देगी. पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने इस बात की जानकारी दी है.

बता दें कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग के इच्छुक लोग अब पेटीऍम मनी के जरिए भी शेयर बाजार में निवेश कर सकेंगे. पेटीऍम मनी ने इस बारे में हाल ही में ऐलान किया था. वर्तमान में कंपनी ने बीटा वर्जन के जरिए सीमित यूजर्स के जरिए इस सुविधा की शुरुआत की है. इसका मतलब है कि अब आप पेटीऍम मनी पर भी अपना डिमैट अकाउंट ओपन करा सकते हैं और निवेश कर सकते हैं.

पेटीऍम मनी  के मुताबिक इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कंपनी आपसे 10 रुपये का शुल्क लेगी. इसके अलावा कंपनी ने अकाउंट खोलने के लिए KYC की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल रखी है. पेटीऍम मनी ने कहा है कि स्टॉक ट्रेडिंग के विकल्प को चरणबद्ध तरीके से पेश किया जाएगा.

बता दें कि कि पेटीएम मनी की प्रतिद्वंद्वी कुवेरा ने जून में म्यूचुअल फंड के बदले लोन स्कीम लॉन्च किया था, जबकि ग्रोव जैसे खिलाड़ी अभी भी अवसर का अध्ययन कर रहे हैं. कुवेरा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस प्रकार के लोन के लिए 1,999 की फीस के अलावा 10.5 फीसदी की ब्याज दर ली जाती है. लोन की राशि म्यूचुअल फंड निवेश का एक प्रतिशत है और अलग-अलग म्यूचुअल फंड के प्रकार के अनुसार भिन्न होता है.

सितंबर 2017 में डायरेक्ट म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाली फिनटेक ने इस साल फरवरी में अपने मंच के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपये के निवेश की सूचना दी. बाद में इसी साल सितंबर में कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए डायरेक्ट स्टॉक ट्रेडिंग शुरू की. फिनटेक प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों को यह सर्विस देने के लिए NBFC के साथ गठजोड़ करते हैं और सीधे उधार नहीं देते हैं.