अजहर अली को आउट कर जेम्स एंडरसन ने पूरे किये इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 600 विकेट

221

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने आखिरकार वो उपलब्धि हासिल कर ही ली जो दुनिया में कोई तेज गेंदबाज हासिल नहीं कर सका. जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे कर लिये हैं. जेम्स एंडरसन ने अजहर अली को आउट कर ये उपलब्धि हासिल की. बता दें एंडरसन ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं. एंडरसन से पहले अबतक तीन गेंदबाज इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं लेकिन वो सभी स्पिनर्स हैं. जेम्स एंडरसन ने 156वें टेस्ट मैच की 291वीं पारी में 600 विकेट लेने का कारनामा किया. साउथैंप्टन के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान उन्होंने ये इतिहास रचा.
बता दें जेम्स एंडरसन से पहले तीन और दिग्गज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने महज 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिये हैं. बता दें जेम्स एंडरसन से पहले तीन और दिग्गज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने महज 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिये हैं.
बता दें जेम्स एंडरसन से पहले तीन और दिग्गज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने महज 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिये हैं.

मुरलीधरन के बाद दुनिया के सबसे महानतम लेग स्पिनर्स में से एक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉर्न का नंबर आाता है. वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लेने का कारनामा किया है. मुरलीधरन के बाद दुनिया के सबसे महानतम लेग स्पिनर्स में से एक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉर्न का नंबर आाता है. वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लेने का कारनामा किया है.
मुरलीधरन के बाद दुनिया के सबसे महानतम लेग स्पिनर्स में से एक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉर्न का नंबर आाता है. वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लेने का कारनामा किया है.
तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान और महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके हैं. अब जेम्स एंडरसन ने भी ये उपलब्धि हासिल कर ली है और जाहिर सी बात है कि अगर वो टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे तो वो जल्द ही कुंबले से आगे निकल सकते हैं. तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान और महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके हैं. अब जेम्स एंडरसन ने भी ये उपलब्धि हासिल कर ली है और जाहिर सी बात है कि अगर वो टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे तो वो जल्द ही कुंबले से आगे निकल सकते हैं.
तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान और महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके हैं. अब जेम्स एंडरसन ने भी ये उपलब्धि हासिल कर ली है और जाहिर सी बात है कि अगर वो टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे तो वो जल्द ही कुंबले से आगे निकल सकते हैं.