कोरोना के खिलाफ एक और हथियार – अक्टूबर से उपलब्ध हो सकता है जाइडस कैडिला का टीका

234

केंद्र सरकार ने कहा कि कैडिला के टीके जायकोव डी की आपूर्ति अक्तूबर के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। सरकार कंपनी से टीके की खरीद को लेकर बातचीत कर रही है। यदि अक्तूबर के पहले सप्ताह में टीके आपूर्ति शुरू होती है तो अक्तूबर के आखिर तक इसे टीकाकरण कार्यक्रम में इस्तेमाल करना संभव हो पाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेस में कहा कि टीके की आपूर्ति को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई है तथा अक्तूबर के पहले सप्ताह में कंपनी इसकी आपूर्ति शुरू कर सकती है।

यह पूछने पर कि टीके को बच्चों को भी दिया जाएगा, उन्होंने कहा कि टीकाकरण पर बने समूह को अभी इसकी सिफारिश करनी है। उसकी एक स्थाई समिति पहले यह तय करेगी कि टीके को किन बच्चों को दिया जाए। क्या यह 12 साल से अधिक उम्र के सभी बच्चों को दी जाए या फिर जो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें पहले दी जाए।

उन्होंने कहा कि अगस्त में अब तक औसतन 52 लाख टीके प्रति रोज लग रहे हैं। विगत दिवस 80 लाख टीके लगे थे। उन्होंने कहा कि इस समय देश के किसी भी सूबे से टीके की कमी की शिकायत नहीं है। सरकार रोज राज्यों के पास बचे टीका का अपडेट जारी करती है तथा यह नोट किया गया है कि पिछले तीन सप्ताहों के दौरान रोज औसतन ढाई करोड़ खुराक राज्यों के पास अगले दिन उपयोग के लिए रहती हैं।

उन्होंने कहा कि अब तक 60.39 करोड़ टीके दिए जा चुके हैं। पहली खुराक लेने वालों की संख्या 46.69 करोड़ तथा दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या 13.70 करोड़ है। 18 साल से अधिक उम्र के 25.05 करोड़ लोगों को टीके की एक या दो खुराक लग चुकी हैं।