Yogi Adityanath Oath Ceremony: आज से यूपी में फिर होगा ‘योगी राज’, शपथ ग्रहण में अब बस चंद घंटे बाकी

355
Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली अप्रत्याशित जीत के बाद आज योगी आदित्यनाथ लखनऊ के इकाना स्टेडियम में सीएम पद की शपथ लेंगे. चुनाव में भाजपा को मिली जीत के बाद सीएम के रूप में योगी दूसरी बार यूपी के सीएम बनेंगे. योगी के सीएम के रूप में शपथ लेने के बाद उनकी नई कैबिनेट में शामिल होनेवाले 48 मंत्री भी आज शपथ ग्रहण करेंगे. योगी के शपथ ग्रहण की भव्य तैयारियां की गई हैं. इस शपथ ग्रहण में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री सह भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शामिल होंगे. विपक्ष के कई गणमान्य नेताओं को भी योगी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए न्यौता भेजा गया है.

केशव प्रसाद मौर्य-दिनेश शर्मा फिर से योगी के सहयोगी बन सकते हैं
शुक्रवार को योगी के शपथ ग्रहण समारोह में कौन-कौन उनके कैबिनेट में मंत्री बनाए जाएंगे, कौन उपमुख्यमंत्री होगा. इसकी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन संभावना है कि इस बार भी उपमुख्यमंत्री के रूप में केशव प्रसाद मौर्य और डा. दिनेश शर्मा फिर से आदित्यनाथ के सहयोगी बन सकते हैं. केशव प्रसाद मौर्य के चुनाव हारने के बाद उनकी दावेदारी कमजोर पड़ गई थी, लेकिन, भाजपा ने चुनाव हारे पुष्कर सिंह धामी को जब दोबारा उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाया तो फिर केशव को लेकर कयासबाजी तेज हो गई है.

सुबह 10 बजे योगी भावी कैबिनेट मंत्रियों के साथ करेंगे चाय पर चर्चा
योगी की नई कैबिनेट के करीब 48 मंत्री आज सीएम के शपथ के बाद शपथ ले सकते हैं, वहीं योगी की नई कैबिनेट में नारी शक्ति का भी बोलबाला रहने वाला है. कहा जा रहा है कि नई कैबिनेट में 7 से 8 महिलाएं भी मंत्री बन सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि राजभवन को मंत्रियों की जो सूची भेजी गई है उसमें 45 से 47 नाम हैं. इसका खुलासा तब होने लगेगा जब शपथ लेने वाले मंत्रियों को सुबह 8:30 बजे के बाद फोन किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक आज सुबह 10 बजे नए मंत्रियों के साथ सीएम योगी चाय पर चर्चा करेंगे. Also Read – UP News: उत्‍तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान हुआ अनिवार्य, सरकारी आदेश जारी

सीएम पद की शपथ से पहले योगी ने ली है ये शपथ
बुधवार को यूपी विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने विधायकों को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सबको अब प्राण- प्रण से काम करना होगा. हमारी भूमिका सेवक की होनी चाहिए, मालिक बनने की भूल न करें. पार्टी ने मुझ पर जो विश्वास किया है, मैं उसे कायम रखूंगा. योगी ने कहा-हम सब बिना झुके, बिना रुके, बिना डिगे, बिना थके पूरी ईमानदारी और तत्परता से काम करेंगे.