World Environment Day: पीएम मोदी ने ‘Save Soil’ कार्यक्रम को किया संबोधित, बोले- पर्यावरण रक्षा के भारत के प्रयास बहुआयामी रहे हैं

213
Save Soil Movement

World Environment Day के मौके पर आज पीएम मोई ने ‘Save Soil’ मूवमेंट पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में Isha foundation के फाउंडर Sadhguru भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई देते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि आज जब देश अपनी आजादी के 75वे वर्ष का पर्व मना रहा है, इस अमृतकाल में नए संकल्प ले रहा है। तो इस तरह के जनअभियान बहुत अहम हो जाते हैं। मुझे संतोष है कि देश में पिछले 8 साल से जो योजनाएं चल रही है, सभी में किसी न किसी रूप से पर्यावरण संरक्षण का आग्रह है।

PM मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन हो या Waste To Wealth से जुड़े कार्यक्रम हों, अमृत मिशन के तहत शहरों में आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स का निर्माण हो, या सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान या नमामि गंगे के तहत गंगा स्वच्छता का अभियान, पर्यावरण रक्षा के भारत के प्रयास बहुआयामी रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ये प्रयास तब कर रहा है जब Climate Change में भारत की भूमिका न के बराबर है। विश्व के बड़े आधुनिक देश न केवल धरती के ज्यादा से ज्यादा संसाधनों का दोहन कर रहे हैं बल्कि सबसे ज्यादा carbon emission उन्ही के खाते में जाता है।
उन्होंने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत ने CDRI और इंटरनेशनल सोलर अलायंस के निर्माण का नेतृत्व किया है। पिछले वर्ष भारत ने ये भी संकल्प लिया है कि भारत 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करेगा। आज हमारी सौर ऊर्जा क्षमता करीब 18 गुना बढ़ चुकी है। हाइड्रोजन मिशन हो या फिर सर्कुलर इकोनॉमी पॉलिसी का विषय हो, ये पर्यावरण रक्षा की हमारी प्रतिबध्दता का परिणाम है।