अमेरिका के शहर कोलोराडो में लगी भीषण आग, सैकड़ो घर जलकर हुए ख़ाक

340
america colorado fire news
america colorado fire news

अमेरिका के डेनवर में कोलोराडो के जंगल में लगी आग के फैलने से करीब 580 मकान, एक होटल और एक शॉपिंग सेंटर जलकर खाक हो गया. आसपास के इलाकों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बोल्डर काउंटी के शेरिफ जो पेले ने बताया कि एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना मिली है. पूरे इलाके में 105 मील प्रति घंटे (169 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से हवा चलने लगी.

हवा के तेज गति से चलने के कारण आग तेजी से फैल रही थी. हालांकि इससे अन्य लोगों के हताहत होने की आशंका को खारिज कर दिया गया है. करीब 2.5 वर्ग मील (6.5 वर्ग किलोमीटर) में फैली जंगल की आग से क्षेत्र के कई हिस्से धुएं से भर गए हैं और आसमान में लपटे उठती दिखाई दे रही हैं. करीब 21,000 की आबादी वाले लुइसविले शहर को खाली करने का आदेश दिया गया था. अमेरिका में आग लगने की ये ताजा घटना कही जा रही है.

इससे पहले सुपिरियर को खाली करने का आदेश दिया गया था, जहां की आबादी करीब 13,000 है. ये पड़ोसी शहर डेनवर के उत्तर-पश्चिम में लगभग 20 मील (32 किलोमीटर) दूरी पर स्थित हैं. कोलोराडो के जंगल में यह आग बृहस्पतिवार को लगनी शुरू हुई थी. इस बीच, प्रवक्ता केली क्रिस्टेंसन ने बताया कि आग में झुलसे छह लोगों का ‘यूसीहेल्थ ब्रूमफील्ड अस्पताल’ में इलाज चल रहा है. अमेरिकी राजमार्ग-36 के एक हिस्से को भी बंद कर दिया गया है.

कोलोराडो में 53,500 लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं. अकेले बोल्डर काउंटी में 18,791 लोग अंधेरे में रह रहे हैं. गवर्नर कार्यालय के एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, कोलोराडो गवर्नर जारेड पोलिस ने बोल्डर काउंटी में आग के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है. कार्यालय ने कहा है, ‘आज गवर्नर पोलिस ने फ्रंट रेंज में तेज हवाओं के चलते लगी आग के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित की है.’ सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में तबाही का नजारा दिखाई दे रहा है. शहर को खाली करने के दौरान रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में लोगों को भीड़ में भागते हुए देखा जा सकता है.