विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे जेल में हाई सिक्योरिटी के बीच आज बंधेंगे शादी के बंधन में

    191
    Julian Asange will marry in jail

    विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे आज शादी रचाने जा रहे हैं. वो जेल में ही अपनी मंगेतर से विवाह करेंगे. दक्षिण-पूर्व लंदन में एक हाई सिक्योरिटी जेल के अंदर ही लंबे वक्त से साथी रहीं स्टेला मोरिस से शादी रचाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शादी समारोह में चार मेहमान, दो आधिकारिक गवाह और दो सुरक्षा गार्ड शामिल होंगे. विकिलीक्स द्वारा गोपनीय अमेरिकी सैन्य रिकॉर्ड को लीक करने के मामलों में असांजे को मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है. स्वीडन में उनके ऊपर यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाया गया है. हालांकि जूलियन असांजे इन आरोपों को नकारते रहे हैं.

    विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे साल 2019 से ही लंदन की हाई सिक्योरिटी बेलमर्श जेल में कैद हैं. वहीं अमेरिका असांजे को प्रत्यर्पित किए जाने की मांग कर रहा है. जूलियन असांजे की मंगेतर स्टेला मॉरिस पेशे से वकील हैं. असांजे और स्टेला मॉरिस की मुलाकात साल 2011 में हुई थी. मॉरिस लंबे वक्त से अपने साथी जूलियन असांजे को रिहा कराने के लिए मुकदमा भी लड़ रही हैं. असांजे और मॉरिस के रिश्ते की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. बाद में दोनों ने सगाई कर ली थी.

    जूलियन असांजे की शादी की पोशाक और स्टेला मॉरिस का लहंगा ब्रिटिश फैशन डिजाइनर विविएन वेस्टवुड द्वारा बनाया गया है, जिन्होंने पहले उनके प्रत्यर्पण के खिलाफ अभियान चलाया था. इससे पहले असांजे और उनकी साथी स्टेला मॉरिस ने कहा था कि उन्हें विवाह करने से रोका जा रहा है. हालांकि पिछले साल नवंबर में इस जोड़े को शादी के बंधन में बंधने के लिए जेल प्रशासन से मंजूरी मिल गई थी.