ब्राज़ील में बंदरों पर हो रहे हमलो के बीच WHO ने दी प्रतिक्रिया, कहा-‘मंकीपॉक्स के लिए बंदरों को नहीं ठहराया जा सकता जिम्मेदार’

174
World Health Organization
World Health Organization

ब्राजील में बंदरों पर बढ़ते हमले के बीच WHO ने एक नया बयान जारी किया है। WHO ने कहा है कि मंकीपॉक्स जैसी बिमारी का बंदरों से कोई जुड़ाव नहीं है. ब्राजील अभी मंकीपॉक्स से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है, वहां एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। मंकीपॉक्स से स्पेन और भारत में भी एक-एक मरीज की मौत हुई है।

WHO की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने जिनेवा में कहा कि मंकीपॉक्स के फैलने के लिए बंदरों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि वायरस का जो फ़ैल रहा है वह मनुष्यों के बीच हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि लोगों को किसी भी जानवर पर हमला नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संक्रमित कोई भी व्यक्ति इस संक्रमण को बढ़ा सकता है। किसी भी जानवर या किसी इंसान पर इसका इल्जाम न लगाएं क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे प्रसार की संभावनाएं और बढ़ेंगी।

गौरतलब है कि पिछले महीने, WHO ने यूरोप और अमेरिका के माध्यम से मौजूदा मंकीपॉक्स के प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में घोषित किया था।