कोरोना वैक्सीन साल के अंत तक तैयार हो सकती है, WHO प्रमुख ने किया बड़ा ऐलान

    368

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन इस साल के अंत तक तैयार हो सकती है। उन्होंने वैक्सीन के उपलब्ध होने पर समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए सभी नेताओं के बीच एकजुटता और राजनीतिक प्रतिबद्धता का आह्वान किया।

    टेड्रोस ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में कहा कि हमें वैक्सीन की जरूरत होगी और आशा है कि इस वर्ष के अंत तक हमारे पास एक वैक्सीन हो सकती है। हमें इसकी उम्मीद है।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स परियोजना से दुनिया के 168 देश जुड़ चुके हैं, लेकिन अभी तक अमेरिका, रूस और चीन इस गठबंधन में शामिल नहीं हुए हैं। इसका मकसद वैक्सीन विकास, निर्माण और हर किसी तक इसकी पहुंच बनाने की है। टेड्रोस ने कहा कि विकसित किए जा रहे टीके और अन्य उत्पाद को लेकर सबसे महत्वपूर्ण हथियार हमारे नेताओं की राजनीतिक प्रतिबद्धता है, खासतौर पर वैक्सीन के न्यायसंगत वितरण के मामले में। हमें एक-दूसरे की जरूरत है, हमें एकजुटता की जरूरत है और हमें संक्रमण से लड़ने के लिए सभी ऊर्जा का उपयोग करने की जरूरत है।

    कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को हुई डब्ल्यूएचओ के 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में डॉ. माइकल रेयान ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में संख्या में परिवर्तन हो सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि दुनिया की बड़ी आबादी खतरे में है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में हर 10 में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है।