WHO प्रमुख ने दी चेतावनी, कहा- ‘टला नहीं है कोरोना वायरस का खतरा, प्रतिबंधों में न दें कोई ढील’

334
WHO Chief
WHO Chief

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस ने कहा है कि कोरोना वायरस के मामलों में दुनियाभर में आई कमी प्रोत्साहित करने वाली है, लेकिन कोविड-19 को फैलने से रोकने में मददगार रहे प्रतिबंधों में ढील नहीं दी जानी चाहिए। घेब्रेसियस ने शुक्रवार को कहा कि दुनियाभर में संक्रमण के मामलों में लगातार चौथे सप्ताह कमी आई है और मृतकों की संख्या में भी लगातार दूसरे सप्ताह कमी आई है।

उन्होंने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि संक्रमितों और मृतकों की संख्या में यह कमी जन स्वास्थ्य संबंधी कदमों को सख्ती से लागू किए जाने के कारण आई है। हम सभी संख्या में आई कमी से उत्साहित हैं, लेकिन मौजूदा स्थिति से संतुष्ट हो जाना वायरस जितना ही खतरनाक होगा। 

अधनोम घेब्रेसियस ने कहा, अभी वह समय नहीं आया है कि कोई भी देश प्रतिबंधों में ढील दें। अब यदि किसी की मौत होती है तो यह और भी अधिक त्रासदीपूर्ण होगा क्योंकि टीके लगने आरंभ हो गए हैं।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि दुनियाभर में संक्रमण के 19 लाख नए मामले सामने आए हैं जबकि इससे पूर्व सप्ताह में यह संख्या 32 लाख थी। उन्होंने कहा कि संक्रमण के संभावित स्रोत का पता लगाने के लिए हाल में चीन की यात्रा करने वाला डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ मिशन अपने अध्ययन का सार अगले सप्ताह पेश करेगा।