नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर Whatsapp ने अपने यूजर्स के लिए लगाया खास स्टेटस – पढ़कर आपको भी अच्छा लगेगा

263

अगर आपने सुबह से अपना Whatsapp स्टेटस चेक नहीं किया है तो एक बार कर लें. दरअसल अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में घिरे Whatsapp ने अपने यूजर्स के लिए खास स्टेटस लगाया है. Whatsapp अपनी हालिया पॉलिसी बदलावों को लेकर आज सुबह से यूजर को स्टैटस वाले सेक्शन में भी अपडेट कर रहा है. जिसमें कहा गया कि WhatsApp अपने यूजर की निजता को लेकर गंभीर है. WhatsApp आपके चैट नहीं पढ़ सकता, आपकी ऑडियो-वीडियो चैट नहीं सुनता और Facebook के साथ ना आपके contact शेयर करत है न आपकी साझा की गई लोकेशन ही देखते हैं. व्हाट्सएप (WhatsApp) ने बुधवार को कई बड़े अखबारों के पहले पन्ने पर – ‘व्हाट्सएप आपकी निजता का सम्मान और सुरक्षा करता है.’ शीर्षक से विज्ञापन दिया था.

Facebook की मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी विवाद और सरकार की सख्ती के बाद मंगलवार को व्हाट्सएप ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा कि पॉलिसी में अभी किए बदलाव से दोस्तों या परिवार के साथ किए गए आपके मैसेज की गोपनीयता पर किसी तरह का कोई असर नहीं होगा. व्हाट्सएप ने बुधवार को फिर अखबारों के पहले पन्ने पर विज्ञापन दिया है, वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया यूजर्स इन विज्ञापनों को लेकर व्हाट्सएप पर निशाना साध रहे हैं.

ट्विटर पर कई यूजर्स ने अखबारों के पहले पन्ने की तस्वीर लेकर व्हाट्सएप पर निशाना साधा है. यूजर का कहना है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म वाले व्हाट्सएप को प्राइवेसी पॉलिसी के संबंध में स्पष्टीकरण देने के लिए प्रिंट का सहारा लेना पड़ रहा है.

अब आपको अपना Whatsapp Delete नहीं करना पड़ेगा. Whatsapp अपने यूजर को खोना नहीं चाहता. और न ही उनकी प्राइवेसी में खलल डालना चाहता है. इसलिए उसने सारे बवाल को ही एक झटके में खत्‍म कर दिया. दरअसल WhatsApp ने अपने privacy नियमों से जुड़े बदलावों को तीन महीने 15 मई तक आगे बढ़ाने का फैसला किया है.

WhatsApp ने नए प्राइवेसी पॉलिसी को फिलहाल (Privacy Policy Postpone) टालने का फैसला कर लिया है. कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि नए पॉलिसी को स्थगित करने के पीछे अफवाहों का फैलना है. यही नहीं 8 फरवरी को किसी भी WhatsApp यूजर का अकांउट बंद नहीं होगा. पॉलिसी नहीं मानने वालों का 8 फरवरी के बाद भी अकाउंट चलता रहेगा.

कंपनी ने एक हफ्ते पहले अपनी रिलीज में कहा था कि नए अपडेट से WhatsApp के जरिए शॉपिंग और बिजनेस करना पहले के मुकाबले काफी आसान हो जाएगा. अधिकतर लोग आज WhatsApp का इस्तेमाल चैटिंग के अलावा बिजनेस एप के तौर पर भी कर रहे हैं. हमने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को बिजनेस के लिए एक सुरक्षित होस्टिंग सर्विस के तौर पर अपडेट किया है ताकि छोटे कारोबारियों को WhatsApp के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंचने में आसानी हो. इसके लिए हम अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक की भी मदद लेंगे.

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यूजर्स के पास सिर्फ इससे सहमत होने का विकल्प होगा. इससे पहले यूजर्स फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ इन्‍फॉर्मेशन शेयर न किया जाए का विकल्प चुन सकते थे. कंपनी ने अपने FAQ में इन-हाउस कंपनियों के बीच डेटा शेयरिंग को लेकर डिटेल में जानकारी शेयर की है. फेसबुक की कंपनियों में – फेसबुक पेमेंट्स, WhatsApp, इंस्टाग्राम, फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल जैसी कंपनियां शामिल हैं.