Bengal Chunav 2021 Voting : चौथे चरण के मतदान के दौरान भारी बवाल,कूचबिहार में 4 लोगों की मौत के बाद EC ने सितालकुची में बंद कराई वोटिंग

387
Tamil Nadu Voting

बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में कई जगहों से हिंसा की खबर आ रही है। कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र में तनाव का माहोल बना हुआ है। यहां बूथ 126 पर भाजपा -तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। तृणमूल कांग्रेस आरोप लगा रही है कि ये गोलीबारी केंद्रीय बलों ने की। इस बीच चुनाव आयोग ने यहां मतदान स्थगित करने का आदेश दिया। आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर यह आदेश दिया। आज शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य चुनाव अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। तृणमूल कांग्रेस का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मिलने वाला है।

बता दें कि राज्य की पांच जिलों हावड़ा, दक्षिण 24 परगना, हुगली,कूचबिहार और अलीपुरद्वार की कुल 44 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। चौथे चरण में कुल 15,940 पोलिंग बूथों पर मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक होगा। चौथे चरण में कुल 373 प्रत्याशी मैदान में हैं और 1,15,81,022 मतदाता उनकी सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 58,82,514 पुरूष व 56,98,218 महिला मतदाता हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 290 है।

  • चुनाव आयोग के नुसार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 1.30 बजेतक 51.22 फीसद मतदान हुआ है।
  • चुनाव आयोग ने कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ 126 पर मतदान स्थगित करने का आदेश दिया। आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर यह आदेश दिया है। आज शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य चुनाव अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।
  • पश्चिम बंगाल: तृणमूल कांग्रेस का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मिलेगा।
  • कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 126 पर मतदान रोक दिया गया है। सुबह साढ़े दस बजे भाजपा -तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इसे देखते हुए केंद्रीय वाहिनी ने भीड़ पर लाठीचार्ज किया। आरोप है कि केंद्रीय वाहिनी की गोली से चार तृणमूल समर्थक की घटनास्थल पर मौत हो गई। इलाके में तनाव का माहौल है।
  • बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा के बीच सुबह 11 बजे तक 33.98 फीसद मतदान हुआ। अलीपुरद्वार जिले में 38.69 फीसद, कूचबिहार जिले में 34.04 फीसद, हुगली जिले में 36.63 फीसद, हावड़ा जिले में 33.81 फीसद और दक्षिण 24 परगना जिले में 30.01 फीसद वोट पड़े। इन पांच जिलों की 44 सीटों के लिए मतदान चल रहा है।

लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला

हुगली से भाजपा सांसद व चुंचुरा से पार्टी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला किया गया है। लॉकेट का आरोप है कि उनकी गाड़ी पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने पथराव किया। इसमें उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया है। मीडिया की गाड़ियों पर भी हमले की खबर है। लॉकेट चटर्जी ने कहा कि गाड़ी को तोड़ा, मुझे मारने की कोशिश की। मैंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। पुलिस ने कुछ नहीं किया। पुलिस को सब मालूम है।

  • बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा के बीच सुबह 10 बजे तक 15.85 फीसद मतदान हुआ। अलीपुरद्वार जिले में 17.98 फीसद, कूचबिहार जिले में 15.18 फीसद, हुगली जिले में 17.04 फीसद, हावड़ा जिले में 17.77 फीसद और दक्षिण 24 परगना जिले में 13.15 फीसद वोट पड़े।
  • जादवपुर विधानसभा केंद्र के गांगुलीबगान इलाके के एक बूथ में माकपा के पोलिंग एजेंट की आंखों में मिर्च पाउडर फेंका गया। आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है।
  • आरोप है कि कूचबिहार जिले के दिनहाटा के भेटागुड़ी इलाके में तृणमूल कांग्रेस के पोलिंग एजेंट के भतीजे का अपहरण कर उसे मारा-पीटा गया।