Weather Updates: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड का सितम जारी

    237
    Weather Alert

    दिल्ली, यूपी, बिहार सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। पिछले दिनों से पड़ रही है ठंड के बीच शीतलहर और कोहरा आफत बना हुआ है। प्रत्येक दिन दर्ज किए जा रहे कोहरे के चलते विजिबिलटी भी कम दर्ज हो रही है, जिसका असर ट्रेनों और फ्लाइटस पर पड़ रहा है। लगातार ट्रेनों के देरी से चलने की खबरे भी सामने आई है। वहीं बीते दिन इस कड़ाके की ठंड के बीच बिहार के कई इलाकों में बारिश दर्ज हुई है, जिसके चलते पारा गिर गया। लगातार देश के कई राज्यों में तापमान सामान्य से भी कम दर्ज किया जा रहा है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है। लद्दाख बर्फबारी देखने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं।

    जनवरी लगभग खत्म होने पर है, लेकिन ठंड अपने चरम पर है। रिपोर्ट की मानें तो ठंड के इस प्रकोप से लोगों को अभी राहत नहीं मिलती दिख रही है। मौसम विभाग ने फरवरी के पहले हफ्ते में देश में हल्की बरिश और सामान्य से तेज हवा चलने की आंशका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, दो से तीन फरवरी के बीच उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की आशंका जिससे पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी और वर्षा होगी।

    उधर, बिहार में बारिश के कारण बड़ी ठंड से भी अभी लोगों को राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक. अगले तीन-चार दिनों तक ठंड यहां पर ठंड से राहत नहीं मिलेगी। इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ के पूर्ण रुप से सक्रिय रहने और हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर में हो रही बर्फबारी है।

    शीतलहर और बारिश की आफत से परेशान लोगों के लिए कोहरा भी लगातार परेशानी का सबब बना हुआ है। आज यानी 29 जनवरी को भी पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में घन कोहरे की चादर में लिपटे रहे। वहीं चंडीगढ़, दिल्ली,पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर हल्का कोहरा दर्ज किया गया है।