Weather Update: पूर्वी भारत में आज भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल

    824
    weather update today

    भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि आज पूर्वी राजस्थान और गुजरात में बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी और आज से पूर्वी भारत में फिर से भारी बारिश की संभावना है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में छिटपुट बारिश होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी. दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ शुक्रवार को मौसम उमस भरा रहा.

    राजधानी दिल्ली का हाल

    आईएमडी ने आज दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. विभाग ने 18-20 सितंबर के लिए ग्रीन अलर्ट और 21-22 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. येलो गंभीर मौसम का संकेत है.

    बाकी राज्यों का हाल

    आईएमडी ने कहा है कि 19 और 20 सितंबर को उत्तराखंड में छिटपुट भारी गिरावट की संभावना है और काफी व्यापक रूप से, भारी गिरावट के साथ, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश की संभावना है, लेकिन शुक्रवार के बाद इसमें कमी आएगी. अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश की संभावना है.

    आईएमडी ने कहा कि 18 से 20 सितंबर तक ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में व्यापक रूप से व्यापक बारिश और अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है.

    2 सप्ताह की देरी से हो रही मानसून की वापसी- IMD

    आईएमडी ने 2020 में पूरे भारत में सभी स्थानों के लिए मानसून के आगमन और वापसी की नई तारीखों की घोषणा की थी. नए सामान्य के अनुसार, मानसून आज से उत्तर पश्चिम भारत से अपनी वापसी शुरू करता है, जो कि मौजूदा सामान्य तिथि (जो 1 सितंबर थी) की तुलना में 2 सप्ताह से अधिक की देरी है.

    आज का मौसम पूर्वानुमान

    पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, मेघालय, नागालैंड और असम के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.