Weather Update : राहत भरे हो सकते हैं अगले 48 घंटे – हीट वेव से मिलेगा छुटकारा, पहाड़ से लेकर मैदान तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज

289
Weather update today

तपती-जलती गर्मी से बढ़ी परेशानी के बीच राहत भरी खबर मिल रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि 14 से 16 अप्रैल के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश सहित कुछ राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और 13 अप्रैल को उसी क्षेत्र और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश की संभावना है. अगले पांच दिनों के दौरान पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय और आंतरिक कर्नाटक और 13 व 14 अप्रैल को उन्हीं क्षेत्रों में भारी होने की संभावना है.

इस बीच, दक्षिण तमिलनाडु पर मध्य क्षोभमंडल स्तर तक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, केरल, माहे और लक्षद्वीप पर गरज/बिजली के साथ हल्की से भारी बारिश और तमिलनाडु में अलग-अलग जगह बारिश होने की संभावना है. इस बीच पूर्वोत्तर में चुमुकेदिमा और धनसिरी (प्रत्येक में 10 सेमी) और दीफू, तामेंगलोंग, झरनापानी (6 सेमी प्रत्येक) और वोखा (5 सेमी) में 4 सेमी से अधिक बारिश हुई.

आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण भारत के पठानमथिट्टा में 9 सेमी, एनार्कुलम में 6 सेमी, कोट्टायम में 5 सेमी (केरल) में बारिश हुई, जबकि थेनी और टूथुकुडी में प्रत्येक में 9 सेमी और रामनाथपुरम (तमिलनाडु) में 7 सेमी बारिश हुई.

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में निचले क्षोभमंडल के स्तर पर रहने वाले उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आठ पूर्वी राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश में गर्मी की लहरों की स्थानिक सीमा और तीव्रता में कमी आएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक केरल-माहे और तमिलनाडु-पुदुचेरी में 13-14 तारीख के दौरान और 13-16 अप्रैल, 2022 के दौरान असम-मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. 13 अप्रैल, 2022 को उत्तर पश्चिमी राजस्थान में गरज के साथ छींटे/धूल-तूफान/बिजली/गंभीर हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की भी संभावना है. 13 अप्रैल, 2022 को राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में धूल भरी हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है.

दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस, अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्यियस रह सकता है. दिन के समय हल्के बादल छाए रहेंगे.

अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा, अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आज और कल यहां हीट वेव चलती रहेगी.

उत्तराखंड में आज हल्की बारिश होने की संभावना है. चंडीगढ़ में आज का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिन में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी हो सकती है.

जयपुर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा. जम्मू में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आज लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा. मुंबई का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.