Weather Update: कहीं धूप-कहीं बारिश! पहाड़ों में हो रही बर्फबारी, कई राज्यों में बरसेंगे बादल का मिजाज

    224
    weather-update-today

    देश के कई राज्यों में मौसम अब तेजी से बदल रहा है. जहां गर्मी ने दस्तक दे दी है और तापमान धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है तो वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिनों 25, 26 और 27 फरवरी को कई राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 26 फरवरी के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज (बुधवार) बारिश होने का अनुमान जताया गया है. वहीं, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

    उधर, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है. हिमाचल प्रदेश में मौसम में बदलाव देखा गया है. रात से ही ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात व निचले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.मौसम विभाग ने चंबा, लाहौल स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, मंडी, कांगड़ा और शिमला जिलों के लिए भारी बर्फबारी व बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

    वहीं, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट हल्की / मध्यम वर्षा; 24 और 26 फरवरी के दौरान पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा के साथ 25 फरवरी को इस क्षेत्र में गरज के साथ बारिश की संभावना है तो वहीं आकाशीय बिजली गिरने की घटना भी हो सकती है.

    विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में बारिश आज से शुरू होकर कल भी जारी रहेगी, उसके बाद 24 और 25 फरवरी को बारिश की गतिविधि में कमी देखी जाएगी. इस दौरान पहाड़ों की तलहटी वाले इलाको में भी ओलावृष्टि देखी जा सकती है.

    मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में भी बारिश देखी जाएगी. वहीं, अंबाला, करनाल, यमुनानगर, सहारनपुर, पंचकुला, चंडीगढ़, कपूरथला, पठानकोट, जालंधर, गुरदासपुर, अमृतसर और रोपड़ में भी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा है कि एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तरी भागों और इससे सटे हरियाणा पर बना हुआ है. इस मौसम प्रणाली के परिणामस्वरूप मैदानी इलाकों में बारिश की कुछ गतिविधियां होंगी तो वहीं Delhi NCR में छिटपुट बारिश की संभावना है.

    skymetweather के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर के कुछ हिस्सों में आज बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु और केरल मे भी बारिश हो सकती है. अगले 2 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से बारिश और बर्फबाबारी होने की संभावना है. 24 और 26 फरवरी को बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम आदि में हल्की बारिश हो सकती है .