Weather Update: खिली धूप से पूरे देश में बढ़ने लगा तापमान, लेकिन कई राज्‍यों में फिर करवट लेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश

    636
    Weather update today

    आईएमडी (IMD) ने बृहस्पतिवार को कहा कि ठंढ के बाद अगले पखवाड़े से पूरे देश में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीप और अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar) द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने अगले दो सप्ताह के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि सप्ताह के अधिकतर दिनों में देश के शेष हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 24 फरवरी से दो मार्च के बीच देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने का अनुमान है. अगले दो सप्ताह के दौरान उत्तर हिंद महासागर में चक्रवात की कोई आशंका नहीं है.

    आपको बता दें कि इस बार मौसम ने काफी रूलाया. सर्दी का दौर लगभग पूरे दिसंबर से लेकर जनवरी तक जारी रहा. फरवरी की शुरुआत में भी ठंड ने कम परेशान नहीं किया. देश के उत्तर पश्चिम राज्यों में कई दिनों तक शीत लहर और सर्द हवाओं ने जीना मुहाल कर रखा था. लगातार कई पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश से सर्दी का प्रकोप और बढ़ता ही गया, लेकिन पिछले कुछ दिनों उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में खिली हुई धूप निकल रही है और तापमान में वृद्धि जारी है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल पूरे देश में मौसम का मिजाज बेहतर होने वाला है. न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि जारी रहेगी.

    हिमालयी राज्यों में छिटपुट स्थानों पर बारिश
    मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालयी राज्यों में छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है. सैलानियों के लिए अभी भी पहाड़ पर ऊंचाई वाले स्थानों पर जाना बेहतर रहेगा, क्योंकि कई जगहों पर बर्फबारी के आसार हैं. हालांकि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 20 फरवरी के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिससे उत्तर पश्चिम भारत प्रभावित हो सकता है.