Weather Update : बदला मौसम का मिजाज, बर्फबारी बारिश से बढ़ेगी ठंड, हिमाचल में येलो उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी

    248
    weather-update-today

    हिमाचल प्रदेश के आईएमडी प्रमुख, सुरेंद्र पॉल ने जानकारी दी है कि चंबा, स्पीति, कुल्लू, शिमला समेत हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले वर्षों की तुलना में बर्फबारी की अवधि लंबी थी.आने वाले 48 घंटे भारी बर्फबारी के साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं 48 घंटे के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फ़बारी का अलर्ट जारी किया गया है. खासकर, गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में भारी से लेकर बहुत अधिक भारी बारिश की आशंका जताई है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और टिहरी जैसे जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं. भारी बारिश और बर्फ़बारी की आशंकाओं को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

    बता दें कि हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही बुधवार को रोहतांग दर्रा, बारालाचा, कुंजुम दर्रा, जलोड़ी दर्रा सहित ऊंचाई वाले इलाकों में दोपहर बाद बर्फबारी हुई। राजधानी शिमला में दोपहर बाद फाहे गिरे. फिर शहर में धूप खिल गई. मैदानी जिलों में बुधवार को बादल छाए रहने से अधिकतम तापमान में कमी दर्ज हुई.

    मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने गुरुवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है. चार फरवरी को भी पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने की संभावना है. पांच और छह फरवरी को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में मौसम साफ रहेगा.

    उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक मौसम के बदले मिजाज के चलते राज्य के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश के साथ भारी बर्फबारी की आशंका है. कुमाऊं क्षेत्र के नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जैसे जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछार के साथ भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक मैदान से लेकर बाहर तक भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जबरदस्त ठंड पड़ने के भी आसार हैं.