Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से कुछ राहत, उत्तर भारत में लुढ़का पारा, कुछ राज्यों को करना पड़ेगा इंतजार

    219

    देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश से लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिली। वहीं उत्तर भारत के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हुआ है और अगले पांच दिन लू चलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण लू के असम में कमी आई है। इससे हिमालयी क्षेत्र में हल्की से तेज बारिश की संभावना है। हालांकि, कुछ राज्यों में अभी तक बारिश की शुरुआत नहीं हुई है। इससे आम लोगों के साथ-साथ किसानों की चिंता बढ़ गई है। 

    दिल्ली में आज बारिश की संभावना
    दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। सुबह से ही दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगया था कि 2-4 जुलाई के बीच प्री मानसून बारिश होगी और 7 से 10 जुलाई तक मानसून पहुंच जाएगा। रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 डिग्री व 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।  बीते दिनों दिल्ली का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था, लेकिन दो दिनों से पारा कम हुआ है । 

    वहीं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अब भी पारा चढ़ रहा है। राजस्थान के करौली में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

    आज कई राज्यों में बारिश की संभावना
    4 जुलाई को पश्चिम बंगाल, उत्तर बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान है। केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है