दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

    369

    देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्रों में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। लगातार हो रही बारिश से कई राज्यों के निचले इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बिहार, यूपी उत्तराखंड समेत कुछ राज्यों में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग यूपी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा समेत कुछ राज्यों के अधिकांश शहरों में रविवार को मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई है।

    मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2 दिनों तक बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में ऐसे ही बना रहेगा। इसकी वजह से हल्की मध्यम और भारी के साथ अति-भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने वज्रपात गिरने की भी संभावना जताई है। 

    बिहार में भारी बारिश
    बिहार में शनिवार शाम से लगातार बारिश हो रही है। बिहार के कई जिलों में रविवार सुबह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात को लेकर विशेष अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमानन है कि प्रदेश के सभी 38 जिलों में रविवार को बारिश के साथ तेज हवा चलने के आसार है। राज्य में 21 जून तक ब्लू अलर्ट पहले से है। बिहार में तो बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। आईएमडी ने बिजली गिरने की भी आशंका जताई है।विभाग ने इस दौरान लोगों से घरों में रहने को कहा है।  नेपाल में भारी बारिश और बाढ़ का असर बिहार पर भी दिख रहा है। बिहार की सभी छोटी बड़ी नदियां उफान पर है। 

    दिल्ली में उमस से मिलेगी राहत
    देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में आज गरज के साथ बारिश होगी। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की बारिश शुरू होने जा रही है। 

    22 जून से गुजरात में गरजेंगे बादल
    वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान गुजरात क्षेत्र, सौराष्ट्र-कच्छ, दमन और दीव एवं दादरा और नगर हवेली में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं जबकि उत्तर और दक्षिण गुजरात तथा सौराष्ट्र-कच्छ में भारी से भारी बारिश का अनुमान है