Weather Update: मार्च में ही शुरू हो गया गर्मी का कहर, जानिए पूरी रिपोर्ट

    348
    weather forecast today

    दरअसल, मार्च के महीने के दौरान दिल्ली में इससे ज्यादा गर्मी कभी नहीं पड़ी। यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने दी। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है।

    राजस्थान के हालात
    दिल्ली के साथ राजस्थान में भी खूब गर्मी पड़ रही है। यहां के अधिकतर शहरों में पारा सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने यहां आने वाले कुछ ही दिनों में लू की शुरुआत होने की आशंका जताई है, जिससे हालात और बिगड़ेंगे। राजस्थान में सोमवार को सर्वाधिक तापमान चुरू में 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहा। मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में गर्म हवाएं चलने का अनुमान जताया है। 

    ओडिशा में चढ़ा पारा
    ओडिशा में भी लोगों का पसीना छूट रहा है।सोमवार को राज्य के कम से कम 13 स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तापमान दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री वृद्धि होने की संभावना जताई है। ओडिशा के टिटलागढ़ में सबसे अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया है। इसके अलावा बारीपदा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस, बोलनगीर में 41.5 डिग्री सेल्सियस, झारसुगुड़ा और संबलपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस, अंगुल और हीराकुद में 41.1 डिग्री सेल्सियस, मलकानगिरी में 41 डिग्री सेल्सियस, भुवनेश्वर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, नयागढ़, तालचर में 40.2 डिग्री सेल्सियस, बालासोर और कटक में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा के जिलों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

    हिमाचल में अभी राहत
    देश के कई मैदानी हिस्से जहां अभी गर्मी की समस्या से परेशान होने लगे हैं, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी ने मौसम का मिजाज ठंडा कर रखा है। लाहौल घाटी में होली के एक दिन पहले ही बर्फबारी हुई थी, जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है। यातायात व्यवस्था ठप है, रोहतांग टनल से भी हिमाचल रोजवेज की बसों का परिवहन रोक दिया गया है। 

    यूपी में भी रिकॉर्ड गर्मी
    गर्मी ने उत्तर प्रदेश में भी रिकॉर्ड बनाया है। सोमवार को यूपी में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस साल मार्च महीना बीते 10 साल में सबसे ज्यादा गर्म रहा। वहीं, यह होली भी दशक की सबसे गर्म होली रही।  बता दें कि यूपी में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के लोगों को फिलहाल जल्दी इससे राहत नहीं मिलने वाली है।