Weather update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे का कोहराम, शीतलहर के साथ कपकपा देने वाली ठंड जारी

    460
    weather-update-today

    दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरा और शीतलहर के साथ कपकपा देने वाली ठंड जारी है। राजधानी में दो दिन की राहत के बाद शुक्रवार को एक बार फिर घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार मौसमी उतार-चढ़ाव की वजह ऐसा हो रहा है। शुक्रवार से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से एक बार फिर न्यूनतम तापमान में कमी के साथ दिन के तापमान में भी कमी आ सकती है और फिर से कड़ाके की सर्दी का एहसास होगा।

    आज सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम रही। राजपथ पर सैर करने निकले एक व्यक्ति ने बताया कि कोहरे की वजह से कुछ दिखाई नहीं दे रहा है। ठंड बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से दुर्घटना होने का डर भी है।

    मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होगी। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर दिल्ली की सर्दी पर भी पड़ेगा और न्यूनतम तापमान में कमी आएगी। इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय से आने वाली सर्द हवाएं गलन का अधिक एहसास कराएंगी।

    मौसम में बदलाव की वजह से दिल्ली- एनसीआर की हवा गुरुवार को गंभीर श्रेणी से खराब श्रेणी में दर्ज की गई। शुक्रवार को हवा का स्तर बहुत खराब श्रेणी के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है। इसके बाद इसमें सुधार की संभावना है।

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बृहस्पतिवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 296 दर्ज किया गया। केवल गाजियाबाद और नोएडा की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

    सफर के अनुसार, आगामी 24 घंटे में हवा का स्तर बहुत खराब श्रेणी का उच्चतम स्तर में पहुंच सकता है। शुक्रवार से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर हवा की गुणवत्ता पर भी पड़ेगा। इस वजह से हवा के स्तर में 23 और 24 जनवरी को हल्का सुधर हो सकता है। पिछले 24 घंटों में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम10 का स्तर 176 और पीएम 2.5 का स्तर 121 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।