Weather update: पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली और मध्य प्रदेश में आज हो सकती बारिश, जानें बिहार, यूपी और हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

    396
    Weather update today

    पूरा उत्तरी भारत सर्दी का मौसम देख रहा है। कुछ दिनों लगातार बारिश झेलने के बाद एक दिन की राहत मिली। लेकिन अब फिर मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि उत्तरी भारत के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी और पंजाब, हरियाणा, पूर्वोत्तर राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

    अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्सों पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ देखा जा रहा है जिसकी वजह से आज पहाड़ों में बर्फबारी और हल्की बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण और दक्षिण तमिलनाडु तट पर एक और चक्रवाती संचलन के कारण, अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से तापमान में भारी गिरावट, गरज और चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

    अगले 24 घंटों के दौरान केरल, माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक के तट से लेकर निचले क्षोभ मंडल के स्तरों में निचले स्तर के ईस्टर में एक कुंड (निम्न दबाव का क्षेत्र) के प्रभाव में; अगले 2 दिनों के दौरान महाराष्ट्र में भी मध्यम गरज और बिजली के साथ छिटपुट बारिश देखी जा सकती है।

    उत्तर पश्चिमी भारत के ज्यादातर भागों में अगले 4-5 दिनों के दौरान तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। 8 और 9 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। प्रचुर मात्रा में उपलब्ध नमी और अन्य अनुकूल मौसम संबंधी सुविधाओं के कारण, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा जा सकता है और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर मध्य प्रदेश में भी घने कोहरा होने की संभावना है।