Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर – पहली बार पारा 49 डिग्री के पार

428
WEATHER UPDATE
WEATHER UPDATE

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को गर्मी से राहत मिल सकती है। आज दिल्ली एनसीआर में बादल छाएं रहेंगे। धूल भरी आंधी आ सकती है। इस कारण से तापमान 41 डिग्री तक सिमटने का अनुमान है। लेकिन 18 मई के बाद गर्मी का प्रभाव एक बार फिर से बढ़ेगा।

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्‍ली के लिए रविवार का दिन इस सीजन में सबसे गर्म रहा। मंगेशपुर और नजफगढ़ में तो पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। इतना तापमान आजतक दिल्ली में कभी दर्ज नहीं हुआ।

पंजाब, हरियाणा और उत्तर भारत के कुछ इलाके में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। ज्यादातर हिस्सों में धूलभरी आंधी चलने की संभावना है। राजधानी दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी चलेगी। राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में अभी गर्मी जारी रहेगी। विदर्भ, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भी गर्मी का कहर जारी रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से राजधानी में बादल देखने को मिलेंगे। इनकी वजह से धूल भरी हवाएं भी चल सकती हैं। तापमान कम होकर 41 डिग्री पर सिमट सकता है, लेकिन न्यूनतम तापमान बढ़कर 28 डिग्री पर पहुंच सकता है। लेकिन यह राहत लंबे समय तक नहीं होगी। 18 मई से एक बार फिर तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और यह 19 और 20 मई के आसपास 44 से 45 डिग्री तक पहुचं जाएगा। इसके बाद 21 मई से एक बार फिर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिख सकता है और तापमान कम होकर 41 डिग्री तक सिमट सकता है।