Weather Update: दिल्ली-बिहार-झारखंड सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, शीतलहर और कोहरे का प्रकोप जारी

    157
    Weather update today

    मौसम विभाग के मुताबिक नये पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश के आसार हैं. विभाग ने बताया है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी रहेगा तो वहीं, कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहेगा. दिल्ली में 21 जनवरी की रात से 23 जनवरी की सुबह तक हल्की बारिश होगी और धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी. 23 जनवरी को झारखंड-बिहार में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार के तापमान में 6.5 डिग्री की बड़ी गिरावट रिकॉर्ड दर्ज की गई है. जिससे एक बार फिर यहां शीतलहर जारी है.

    इन राज्यों में होगी बारिश
    अगले 2 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, आंतरिक तमिलनाडु, केरल में हल्की/मध्यम वर्षा हो सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण तटीय एपी में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी.

    अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान में कुछ / अलग-थलग इलाकों में शीत दिवस से गंभीर शीत दिवस की स्थिति और उसके बाद शीतलहर के समाप्त होने की संभावना है.

    इन राज्यों में छाया है घना कोहरा
    आज सुबह 530 बजे पश्चिमी राजस्थान (चुरू 25 मीटर, गंगानगर 200 मीटर, बीकानेर 400 मीटर) और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश (ग्वालियर 25 मीटर, गुना और भोपाल 200 मीटर) में अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा छाया रहा.

    उत्तर प्रदेश (बरेली, बहराइच, सुल्तानपुर, वाराणसी और इलाहाबाद, आगरा, लखनऊ और गोरखपुर) बिहार (गया पूर्णिया) और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (बागडोगरा) में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. जम्मू, हरियाणा और असम में मध्यम कोहरा छाया रहा.

    आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने सोमवार को कहा कि आज दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है. झारखंड में 22 जनवरी को सुबह में कोहरा छाया रहेगा उसके बाद दिन में आंशिक बादल छाये रहने की संभावना जतायी है. इसके अगले दिन यानी 23 जनवरी को राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी संभव है.

    पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदला है मौसम
    मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले दो से तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना बनी हुई है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में ठंड और कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. बिहार में फिलहाल ठंड से कोई खास राहत मिलती नहीं दिख रही है.

    मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी हिमालय के पास लगातार तीन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की स्थिति 16 से 21 जनवरी के बीच बनी रहेगी. जिससे हिमालय के पहाड़ी इलाके में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. पहाड़ों में होनेवाली बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा.

    राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में सर्दी का दौर जारी है, मौसम विभाग के अनुसार हालांकि बीते चौबीस घंटे में राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गयी है.