अभी और गिरेगा पारा दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, कल से उत्तर भारत में शीतलहर के आसार

322
WEATHER UPDATE

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, बारिश और पश्चिमी विक्षोभ का असर एक-दो दिन में समूचे उत्तर भारत दिखाई दे सकता है। मौसम विभाग ने 27 नंवबर से पश्चिमी यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में शीत लहर चलने की आशंका जताई है। विभाग ने कहा, शुक्रवार से रविवार के बीच इन इलाकों में तापमान में गिरावट से सर्दी बढ़ेगी।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजधानी दिल्ली में पिछले पांच दिन से शीतलहर है। हालांकि बुधवार को लोगों को हल्की राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से फिर सर्दी सितम ढाएगी। उधर, बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में लगातार तीसरे दिन बारिश-बर्फबारी हुई

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में बृहस्पतिवार को बूंदाबांदी हो सकती है। राजस्थान और हरियाणा के कुछ इलाकों में भी बूंदाबांदी के आसार हैं। विभाग ने बृहस्पतिवार को हिमाचल और कर्नाटक के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। हिमाचल में भारी बारिश-हिमपात और बंगलूरू समेत कर्नाटक के सात जिलों में तेज बारिश की आशंका है। 

पांच दिन से राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री कम होने से शीतलहर थी। बुधवार को दिनभर सूर्य की बादलों से लुकाछिपी जारी रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 10. 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है और यही स्थिति कम से कम दो दिन रहती है तब शीतलहर शुरू हो जाती है।