Heat Wave Alert : होली पर गर्मी ने छुड़ाए पसीने, मौसम विभाग ने देश के 8 राज्‍यों के लिए जारी किया हीट वेव का अलर्ट

    479
    Heat-Wave

    होली से पहले जिस तरह से मौसम (Weather) में बदलाव देखने को मिल रहा है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल गर्मी की तपिश लोगों को काफी परेशान करने वाली है. मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले कुछ दिनों में हीट वेव (लू) (Heat Wave) का अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि उत्‍तर, पश्चिम और मध्‍य भारत के ज्‍यादातर हिस्‍से में तापमान में बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है, जिसके कारण आठ राज्‍यों में लू चलने के आसार बनते दिखाई पड़ रह हैं. उन्‍होंने कहा कि तापमान में तेजी से ऊपर चढ़ रहा है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पश्चिम और पूर्वी राजस्‍थान के कुछ इलाकों में पहले ही लू की चेतावनी जारी कर दी है.

    मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में 17 मार्च से लू की स्थिति और भी ज्‍यादा गंभीर होने वाली है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को दिन की शुरुआत गर्मी के साथ हुई और शहर में इस महीने का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

    राजस्‍थान में 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचा तापमान
    राजस्थान में गर्मी ने अपने रंग दिखाने शुरू कर दिए हैं. यहां पर कई जगह पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है और मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य के सीमावर्ती बाड़मेर शहर में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 7.5 डिग्री अधिक है। इसके अलावा यह बांसवाड़ा में 42.4 डिग्री, डूंगरपुर में 42.3 डिग्री, जैसलमेर में 42.0 डिग्री, फलोदी में 41.9 डिग्री, नागौर में 41.3 डिग्री व बीकानेर में 41.2 डिग्री रहा। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

    मौसम विभाग ने कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की
    मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को सीमावर्ती बाड़मेर व जैसलमेर जिले में लू चलने की चेतावनी (ओरेंज अलर्ट) जारी की है. जबकि शुक्रवार को बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जालोर व पाली जिले में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की गई है. विभाग के अनुसार 19 मार्च से तापमान में हल्की गिरावट होने से अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना है तथा राज्य में लू के दौर से राहत मिलने के आसार हैं.