Weather Update : दो दिनों के बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, यूपी समेत कई राज्यों में बढ़ेगी ठंड

    176
    weather update today

    उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो दिनों में मौसम में बदलाव दिखेगा. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के इन राज्यों में शीतलहर की स्थिति शनिवार के बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है, जबकि 2 से 4 फरवरी तक उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, “अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 4-6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी.”

    राजस्थान में 1 फरवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड
    वहीं, राजस्थान में अगले कुछ दिनों तक, 01 फरवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ी इलाकों में सक्रिय हो रहा है और मैदानी इलाकों में इसका ऑफ शूट सर्कुलेशन 01-02 फरवरी को हो रहा है, जिसकी वजह से ठंड बढ़ जाएगी. बता दें कि राजस्थान के सीकर और भीलवाड़ा सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से लगभग 5-6 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं चित्तौड़गढ़ 2.2 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे स्थान पर था. तापमान में और गिरावट आ सकती है, जिससे राजस्थान में शीतलहर जारी रहेगी.

    अगले चार दिनों में मौसम में दिखेगा बदलाव
    2 फरवरी तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने और उसके बाद गिरने की संभावना है. अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सतही हवाएं (15-25 किमी प्रति घंटे की गति) की संभावना है. अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस गिर जाएगा. इसी तरह, अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना नहीं है.

    अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है और इसके बाद इसमें कमी आएगी.अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग इलाकों में गंभीर शीतलहर की स्थिति और उसके बाद धीरे-धीरे ठंड कम होने की संभावना है.

    इन राज्यों में होगी बारिश
    आईएमडी ने कहा, “31 जनवरी और 1 फरवरी को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट, हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

    अगले चार दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में और अगले 48 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग जगह हल्की वर्षा होने की संभावना है.

    2 से 4 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से व्यापक प्रकाश/मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. 3 फरवरी को जम्मू, कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

    2 से 4 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में छिटपुट से व्यापक रूप से हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है. तो वहीं, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 3 और 4 फरवरी को और 4 और 5 फरवरी को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगह ओलावृष्टि के साथ मध्यम वर्षा होने की संभावना है.