Weather Update: अगले तीन दिनों तक बिहार-पंजाब-यूपी-राजस्थान सहित कई राज्यों में जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप

    384
    weather-update-today
    weather update daily

    उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत, पूर्वी भारत और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों के दौरान शीत लहर जारी रहेगी और ठंड से अभी राहत नहीं मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को यह जानकारी दी है और इसके साथ ही आईएमडी ने कहा है कि कई राज्यों में ठंड के साथ ही बारिश भी होने की संभावना है. ऐसा इसलिए है कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल स्तर में एक ट्रफ के रूप में स्थित है और निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ है और एक अन्य ट्रफ दक्षिण तमिलनाडु से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक जाती है.

    इन राज्यों में होगी बारिश
    इस पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 29 जनवरी से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29-31 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है और एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक वर्षा/बर्फबारी की संभावना है. इसके साथ ही 2 से 4 फरवरी तक मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

    अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. वहीं, अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.

    इन राज्यों में चलेगी शीतलहर, कोल्ड डे का अलर्ट
    मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, बिहार और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में और 28 से 30 जनवरी के दौरान ओडिशा में शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में गंभीर शीत लहर की स्थिति रहेगी और बाद के चार दिनों के दौरान अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना है.

    अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ठंडी हवाएं चलेंगी और अगले दो दिनों तक दिन ठंड के जारी रहने की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और विदर्भ में और अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है.

    आइएमडी के मुताबिक एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 29 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है और एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 2 फरवरी से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है और इसके बाद मौसम शुष्क रहेगा.