Weather : यूपी में प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत, कई जिलों में आज होगी बारिश..

154

पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में गर्मी का सितम और बढ़ गया है। चिलचिलाती तेज धूप के चलते लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। पूर्वी यूपी में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। हालांकि अब यूपी के लोगों को लू और भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने वाली है। प्रदेश में लू के बाद अब बारिश-बिजली की चेतावनी जारी की गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में शिमला समेत आसपास के इलाकों में ताजा बर्फबारी और कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश हुई है। जिसके चलते तपती गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग ने 21 अप्रैल तक आंधी-तूफान और बारिश का पूर्वानुमान लगाया किया है। प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के सभी जिलों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। इस बीच होने वालीं इस बारिश से गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

यूपी में पारा 44.2 डिग्री तक पहुंचा..

यूपी के हमीरपुर और प्रयागराज में पारा 44.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं, कुशीनगर में 44.1 डिग्री, झांसी में 43.6, आगरा में 43.4 और कानपुर में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अभी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।