देश में राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बढ़ेगा गर्मी का सितम, तीन दिन चलेगी भयंकर लू, टूटेगा 64 सालों का रिकॉर्ड

633
Heat Wave Alert

देश में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के कारण लोगों का घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया है. अप्रैल महीने में तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. हर दिन आसमान से निकलती आग तापमान को बढ़ा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिन और इसी तरह गर्मी पड़ने वाली है . मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि देश के बड़े हिस्से में Heat wave का प्रकोप अभी 5 दिन जारी रहेगा. वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

देश में गर्मी की भीषण मार पड़ रही है. गुरुवार को देश के कई शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार चला गया. मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिन भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने यह भी आशंका जताई है कि लू और गर्मी का 64 सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों में मध्य भारत में और अगले तीन दिनो में पूर्वी भारत में लू के कारण लोगों को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा. वहीं अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस वृद्धि की आशंका है. उसके बाद संभावना है कि तापमान में वृद्धि नहीं होगी और लोगो को झुलसाती गर्मी से राहत मिलेगी .