Weather Alert: दिल्ली-यूपी-एमपी सहित कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी, पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी का अलर्ट

    256
    Weather update today

    देश के कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है वहीं मौसम विभाग के मुताबिक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से देश में मौसम में आनेवाले दो दिनों में भारी बदलाव देखने को मिलेगा. विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ 03 से 05 जनवरी के बीच जबकि दूसरा 06 से 09 जनवरी के बीच सक्रिय हो रहे हैं. इन दोनों विक्षोभ के अगले सात दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इस कारण उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होगी जबकि मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है.
    दिल्ली-एनसीआर में कल से 8 जनवरी तक बारिश का अलर्ट।

    मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में पांच से आठ जनवरी के बीच तेज हवा चलने और बीच-बीच में बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इससे अधिकतम तापमान के 22 जबकि न्यूनतम तापमान के सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

    इन राज्यों में होगी बारिश-हिमपात का अलर्ट

    मौसम विभाग 05 जनवरी को पंजाब में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है. 05 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, 04 से 06 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट से व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 04 तारीख को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 05 जनवरी, 2022 को उत्तराखंड में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है.

    04 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी और 05 जनवरी को भारी से बहुत भारी बारिश; और 05 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है.इसके साथ ही तीन से नौ जनवरी तक सड़क और हवाई परिवहन बाधित होने का अलर्ट जारी किया है. विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेस) के सक्रिय होने से तीन जनवरी देर रात से नौ जनवरी पूर्वाह्न तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और आसपास के पहाड़ी इलाकों में मौसम में भारी उथल-पुथल देखने को मिलेगी.

    जम्मू-कश्मीर, श्रीनगर में हो सकती है भूस्खलन की घटनाएं

    मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग, जम्मू-श्रीनगर, लेह-मनाली, मुगल रोड और साधना दर्रा समेत कई मार्गों पर परिवहन थम सकता है. विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि पहाड़ी इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंकाएं हैं.साथ ही संवेदनशील इलाकों में हिमस्खलन और भूस्खलन की घटनाएं भी हो सकती हैं.