उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान खत्म, 64.76 फीसदी हुआ मतदान

417
second phase voter turnout
second phase voter turnout

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों के लिए सोमवार को हुए मतदान में करीब 64.76 प्रतिशत वोट पड़े। हालांकि निर्वाचन आयोग ने शाम पांच बजे तक का ही वोटिंग प्रतिशत जारी किया है। आयोग के अनुसार शाम पांच बजे कर 60.44 प्रतिशत वोट पड़े हैं। मतदान शाम छह बजे तक चला, कई बूथों पर इसके बाद भी वोट डाले गए। चुनाव आयोग अंतिम मतदान प्रतिशत मंगलवार को जारी करेगा।

वर्ष 2017 के चुनाव में इन सीटों पर कुल 65.53 प्रतिशत वोट पड़े थे। सर्वाधिक 72.02 प्रतिशत मतदान अमरोहा में हुआ। सहारनपुर में 71.01 प्रतिशत मतदान हुआ। अमरोहा की नौगावां सादात में 74.17 प्रतिशत, हसनपुर में 73.58 प्रतिशत, सहारनपुर की नकुड़ में 73 व बेहट में 72.21 प्रतिशत मतदान हुआ है। छिटपुट शिकायतों को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। दूसरे चरण के मतदान के साथ ही मतदाताओं ने 69 महिलाओं सहित कुल 586 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया।

यूपी चुनाव के दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ। पहले दो घंटे में यानी सुबह नौ बजे तक करीब साढ़े नौ प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद मतदान में तेजी आई और दोपहर एक बजे तक 39 प्रतिशत मत पड़ चुके थे। शाम पांच बजे मतदान 60 प्रतिशत से ऊपर हो गया था। मतदान शाम छह बजे तक चला। कई जिलों के पोलिंग बूथों पर लंबी कतारें होने के कारण मतदान छह बजे के बाद तक चलता रहा।

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि उपलब्ध कराया गया डेटा अनुमानित है, क्योंकि कुछ मतदान केंद्रों के डेटा को संकलित करने में समय लगता है।