वर्ल्ड कप 2019 में स्मिथ के खिलाफ हो रही हूटिंग को रोकने के पीछे क्या थी वजह – स्मिथ के इस सवाल पर आखिरकार विराट ने दिया जवाब

223

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज होना है। इस टेस्ट सीरीज से पहले बीसीसीआई ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ एक दूसरे से सवाल जवाब करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

सवाल जवाब के इस सत्र में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली से उस घटना के बारे में पूछा जब 2019 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने भारतीय फैन्स द्वारा स्मिथ के खिलाफ हो रही हूटिंग को रोका था और साथ ही कोहली ने फैन्स की तरफ से स्मिथ से माफी भी मांगी थी। कोहली को इस रवैये के लिए आईसीसी ने स्पीरिट ऑफ द क्रिकेट अवॉर्ड से भी नवाजा था।

कोहली ने इस मुद्दे पर अपना जवाब देते हुए कहा “मुझे लगता है कि जीवन में कुछ भी स्थायी नहीं हो सकता है कि आप उसे जीवनभर अपने साथ लेकर चलें।”

उन्होंने आगे कहा “लोग गलतियां करते हैं और उससे सीखते हैं और मुझे ऐसा लगता है कि किसी खिलाड़ी को व्यक्तिगत रूप से निशाना बनाना ठीक नहीं है, उस समय मुझे यही महसूस हुआ था। सहज रूप से मैंने उनसे कहा था कि वे आपको बू न करें क्योंकि आप वहां काफी देर से फील्डिंग कर रहे थे।”

कोहली ने इसी के साथ कहा “जितना आप एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं इसके साथ एक मानवीय पक्ष भी होता है और दिन के अंत में हम यहां चैट कर रहे होते हैं, हम आईपीएल के दौरान भी कुछ बार चैट करते हैं। हाँ, आप मैदान पर प्रतिस्पर्धी हैं लेकिन आप इस तरह से बुरा नहीं चाहते हैं। लंबे समय तक आप बड़े दृष्टिकोण से चीजों के महत्व का एहसास करते हैं और मुझे लगा कि उस समय ऐसा करना सही नहीं था।”

बता दें, साउथ अफ्रीका में बॉल टेंपरिंग कांड के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बैन लगा था और उन्होंने अपना बैन पूरा करने के बाद वर्ल्ड कप 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। उस बॉल टेंपरिंग की घटना की वजह से ही भारतीय फैन्स उनके खिलाफ हूटिंग कर रहे थे