कोरोना टीकाकरण पर संकट के बादल : नोएडा और गाजियाबाद में बची है सिर्फ दो दिन के लिए वैक्सीन

415

देश के अलग-अलग राज्यों से लगातार कोरोना वैक्सीन के खत्म होने की खबर आ रही है. अगर दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो गाजियाबाद और नोएडा में भी कोरोना वैक्सीन का स्टॉक कभी भी खत्म हो सकता है. गाजियाबाद के सीएमओ डॉक्टर एनके गुप्ता ने अब सिर्फ दो दिन का स्टॉक होने की बात कही है. वहीं नोएडा में कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह से खत्म हो चुकी है. अफसरों ने शासन स्तर पर एक लाख से ज्यादा वैक्सीन की डिमांड की है. नोएडा में अब वैक्सीन लगाने वाले सेंटर की संख्या 10 से बढ़ाकर 20 कर दी गई है.

गौरतलब रहे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 30 मार्च तक 8121 कोवैक्सीन, 1 लाख 24 हजार 865 कोविशील्‍ड लगाई का चुकी है. यहां अप्रैल तक एक लाख 62 हजार लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है. सीएमओ डॉ दीपक ओहरी के मुताबिक जिले में अब कोविशिल्ड नहीं है. इसके लिए शासन को पत्र लिखा गया है.

नोएडा-ग्रेनो में कोरोना टीकाकरण पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. आनन-फानन में अधिकारियों ने एक लाख से ज्यादा वैक्सीन की डिमांड शासन से की है. 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगने से इन दिनों खपत भी बढ़ गई है. इसके अलावा 45 से 59 वर्ष के 6192 के लोग को पहली डोज, 43 को सेकेंड डोज दी गई.

अगर मंगलवार की बात करें तो जिले में 14,190 कोविशील्ड और 13,540 कोवैक्सीन बची हुई थी. इतनी वैक्सीन 2 से 3 दिन के लिए काफी थी. नया स्टॉक दो से चार दिन में आने की उम्मीद है. हालांकि अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही जिले को वैक्सीन मिल जाएगी. टीकाकरण को किसी भी कीमत पर प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा.

गाजियाबाद के सीएमओ डॉक्टर एनके गुप्ता के मुताबिक जिले में अब सिर्फ दो दिन के लिए ही कोरोना की वैक्सीन बची है. लेकिन वैक्सीनेट करने का काम रुकेगा नहीं और जल्द ही शासन से नया स्टॉक मिल जाएगा. वहीं अगर कुछ सेंटर की बात करें तो गाजियाबाद में भी वैक्सीन खत्म होने की शुरुआत हो चुकी है. गाज़ियाबाद के एमिकेयर अस्पताल की एचआर अनामिका की तरफ से बताया गया है कि अस्पताल में कल तक वैक्सीन लगाई गई थी. शाम को खत्म हो गई. लोग परेशान नहीं हों इसलिए उन्होंने नोटिस लगाया था. वैक्सीन लेने के लिए स्टॉफ को भेजा गया है, जैसे ही आती है तो वैक्सीन का काम शुरू हो जाएगा.