उत्तर प्रदेश: कल से लगना शुरू होगी 15 से 18 साल के बच्चो को वैक्सीन

302
vaccination for children
vaccination for children

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन की शुरुआत कल से होने जा रही है. पूरे देश के साथ उत्तर प्रदेश में भी सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 1 जनवरी से हो चुकी है. वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल पर सजिस्ट्रेशन के साथ-साथ स्लॉट बुकिंग भी करवाई जा सकती है. इसके लिए दसवीं क्लास का आईडी कार्ड मान्य होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केंद्र के अधिकारियों से संपर्क में रहने के आदेश दिए हैं. स्टेट इम्मयूनाइजेशन ऑफिसर डॉ. अजय घई ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब एक करोड़ 40 लाख बच्चे हैं. किस जिले में कितने बच्चों को वैक्सीने लगा है. इसके लिए एक अलग डेटा तैयार किया जा रहा है.

लखनऊ जिले में 3 लाख से ज्यादा बच्चों को वैक्सीन दी जानी है. लखनऊ में पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएमयू, डफरिन लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों में वैक्सीनेशन की सुविधा होगा. इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बच्चों को टीका लगेगा.