UP में आज दिखेगा 2022 का ट्रेलर, यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष की 53 सीटों के लिए वोटिंग जारी

189

यूपी के 53 जिलों में आज जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान कराया जा रहा है. संगम नगरी प्रयागराज में भी जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए जिला पंचायत के पंडित मोतीलाल नेहरू सभागार में मतदान कराया जा रहा है. प्रयागराज में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए दो उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में हैं. समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार मालती यादव और बीजेपी के प्रत्याशी वीके सिंह के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कड़ा मुकाबला है. मतदान शुरू होने से करीब 15 मिनट पहले दोनों प्रत्याशी मतदान स्थल पर पहुंच चुके हैं. इसके साथ-साथ निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से चुनाव कराने के लिए‌ प्रेक्षक भी पहुंच गए हैं. रिटर्निंग अफसर डीएम प्रयागराज संजय खत्री के मुताबिक हाई कोर्ट के निर्देश पर पूरे मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जा रही है और 200 मीटर के दायरे में बैरिकेटिंग कर चेकिंग की जा रही है. केवल जिला पंचायत सदस्य और मतदान से जुड़े लोगों को ही अंदर आने की इजाजत दी गई है. डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के मुताबिक जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना होगी और विजयी प्रत्याशी को पूरी सुरक्षा के साथ उनके घर तक छोड़ने का भी प्रबंध किया गया है. प्रयागराज जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सपा और भाजपा दोनों के पास जीत के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं है. इसलिए इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग के साथ ही छोटे दलों और निर्दलीयों पर जीत का दारोमदार टिका हुआ है. प्रयागराज जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है.

22 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित
उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये जिनमें इटावा जिले को छोड़कर 21 निर्वाचित अध्यक्ष सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हैं. इटावा में समाजवादी पार्टी को जीत मिली है. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मंगलवार को बताया था कि प्रदेश के 22 जिलों- सहारनपुर, बहराइच, इटावा, चित्रकूट, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, मुरादाबाद, ललितपुर, झांसी, बांदा, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, गोरखपुर, मऊ, वाराणसी, पीलीभीत और शाहजहांपुर में जिला पंचायत के अध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है.

इन 53 जिलों में जारी है वोटिंग
यूपी के चंदौली, हापुड़, सुलतानपुर, मिर्जापुर, रायबरेली, मथुरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, उन्नाव, हरदोई, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज, जालौन, महराजगंज, संत कबीरनगर, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, भदोही, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, संभल, बस्ती, फतेहपुर, शामली, अलीगढ़, जौनपुर, कासगंज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, एटा, अयोध्‍या, रामपुर, सीतापुर, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, अंबेडकरनगर, बरेली, कौशांबी, हाथरस, देवरिया और लखनऊ में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान हो रहे हैं.