उत्तर प्रदेश: कल सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना, सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम; 400 कंपनी समेत 70 हजार पुलिस कर्मी तैनात

397
Election result tomorrow

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के बाद राज्य के सभी जिलाधिकारियों ने 10 मार्च को होने वाली मतगणना को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. हालांकि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक आगामी गुरुवार को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी. वहीं, सबसे पहले पोस्टल बैलेट व सर्विस वोट की गिनती शुरू होगी, इसके आधे घंटे बाद ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कंट्रोल यूनिट में दर्ज हुए वोटों की भी गणना शुरू हो जाएगी.ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच शुरुआती रुझान आना शुरू हो जाएंगे. चूंकि इस बार पोस्टल बैलेट काफी ज्यादा तादाद में पड़े हैं इसलिए हर सीट के अंतिम परिणाम की घोषणा में देर हो सकती है.

दरअसल, चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. मतगणना स्थलों पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. यूपी में उपद्रवियों पर लगाम लगाने के लिए हर तरह से तैयारी की गई है.वहीं, कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने कहा कि कल की पूरी व्यवस्था की तैयारियों को आज हम ग्राउंड पर देख रहे हैं. इसके अलावा हम पॉइंट-टू-पॉइंट जाकर सारी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही हैं. साथ ही रात में भी गश्त लगाई जाएगी. इस दौरान हमें 4 कंपनी CAPF व एक कंपनी PSE की मिली है इसके अलावा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.

पोस्टल बैलेट की गिनती होने के बाद EVM के अंतिम राउंड में मतों की गिनती की जाएगी
वहीं, राजधानी लखनऊ में अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयोग अधिकारी बीडी राम तिवारी ने कहा कि कल यानि कि 10 मार्च को मतगणना के संबंध में सभी मतगणना केंद्रों में जो स्ट्रॉन्ग रूम हैं. वहां पर थ्री लेयर CAPF सिक्योरिटी है. क्योंकि कल सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. वहीं, EVM से प्राप्त मतों की गणना सुबह 8:30 बजे से शुरू होगी. इसके अलावा पोस्टल बैलेट की गिनती समाप्त होने के बाद EVM के अंतिम राउंड में मतों की गिनती की जाएगी और विजयी उम्मीदवार की घोषणा होगी.

मतगणना के दौरान किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजामः ADG
UP में ADG (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि कल की मतगणना के लिए लगभग 70,000 सिविल पुलिस के कर्मी, 245 कंपनी, अर्ध सैनिक बल तथा 69 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई है. इस दौरान कोई भी व्यक्ति अव्यवस्था या हुड़दंग करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान लखनऊ पुलिस के कमिश्नर डीके ठाकुर ने कहा कि राजधानी में EVM स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई हैं. हालांकि, वहां, की आंतरिक सुरक्षा के लिए CISF लगाई गई है. इसके अलावा बाहरी सुरक्षा सिविल पुलिस के हाथ में है. इस दौरान पारदर्शिता लाने के लिए CCTV कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा मतगणना के लिए सभी मतगणना कक्षों में CRPF की टुकड़ियां लगाई जा रही हैं.